महामीडिया न्यूज सर्विस
गुजरात राज्यसभा सीटों को लेकर कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का इनकार

गुजरात राज्यसभा सीटों को लेकर कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का इनकार

admin | पोस्ट किया गया 29 दिन 36 मिनट पूर्व
25/06/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) गुजरात की 2 राज्यसभा सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव कराने के विरूद्ध दायर कांग्रेस की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई से इनकार कर दिया है। चुनाव आयोग ने इन 2 सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव कराने का फैसला किया था, जबकि कांग्रेस दोनों सीटों पर एक साथ चुनाव चाहती थी। दरअसल, दोनों सीटों पर अलग-अलग चुनाव होने की हालत में कांग्रेस को एक भी सीट मिलनी मुश्किल थी, जबकि अलाग-अलग चुनाव की हालत में उसके हिस्से एक सीट आ सकती थी। यही वजह है कि कांग्रेस ने चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।
हालांकि, जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस बीआर गवई की वेकेशन बेंच ने गुजरात कांग्रेस को चुनाव के बाद इलेक्शन पिटीशन दाखिल करने की इजाजत दे दी है। कोर्ट ने कहा, "चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद कोर्ट चुनाव की प्रक्रिया में दखल नहीं दे सकती। चुनाव के बाद आप इलेक्शन पिटीशन दायर कर सकते हैं।''
बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह के गांधीनगर और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के अमेठी से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद गुजरात में राज्यसभा की 2 सीटों खाली हो गई हैं। चुनाव आयोग की ओर से 15 जून को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार,, दोनों सीटों के लिए पांच जुलाई को चुनाव होने हैं।
और ख़बरें >

समाचार