महामीडिया न्यूज सर्विस
महर्षि कौशल केन्द्र में प्रशिक्षणार्थियों को मिलेगा रोजगार

महर्षि कौशल केन्द्र में प्रशिक्षणार्थियों को मिलेगा रोजगार

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 104 दिन 15 घंटे पूर्व
01/07/2019
भोपाल (महामीडिया) महर्षि कौशल विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान के अन्तर्गत सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र के एक कार्यक्रम में आज महर्षि महेश योगी संस्थान के प्रमुख ब्रह्मचारी गिरीश जी ने केन्द्र में सिलाई प्रशिक्षण में कोर्स पूरा करने वाली महिलाओं को पुरस्कार और प्रमाण-पत्र बांटे। इन महिलाओं को महर्षि संस्थान द्वारा रोजगार भी उपलब्ध कराया जा रहा है।
महर्षि वैदिक सांस्कृतिक केन्द्र में आज गुरू पूजन एवं भजन गीत के साथ आरंभ हुए कार्यक्रम में ब्रह्मचारी गिरीश जी ने सिलाई प्रशिक्षण में उत्कृष्ठ 33 महिलाओं  को प्रमाण पत्र वितरित करते हुए कहा कि संस्था सिलाई प्रशिक्षण के साथ-साथ कम्प्यूटर प्रशिक्षण एवं महिलाओं के रोजगार से संबंधित अनेक प्रशिक्षण केन्द्र भी महर्षि संस्थान खोलने जा रही है। उन्होंने बताया कि इन प्रशिक्षण केन्द्र में शामिल होने वाली सभी उत्कृष्ठ महिलाओं को संस्था द्वारा ही रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।
ब्रह्मचारी गिरीश जी ने बताया कि विभिन्न प्रशिक्षण केन्द्रों के लिए एक नया विशाल परिसर बंगरसिया में तैयार हो गया है जहां इसी महीने से प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि भोपाल के साथ-साथ अन्य जिलों में भी ऐसे उन्मुख प्रशिक्षण केन्द्र खोले जाएंगे।
उन्होंने बताया कि संस्था में प्रशिक्षणार्थियों की गुणवत्ता को ध्यान में रखकर सिलाई का प्रशिक्षण दिया जा रहा है और अभी तक सौ से ज्यादा महिलाओं ने कुशलता के साथ अपना कोर्स पूरा करके रोजगार भी पा लिया है। उन्होंने बताया कि लगभग 10 हजार महिलाओं को इस संस्था के माध्यम से प्रशिक्षण देकर रोजगार दिया जाएगा।
ब्रह्मचारी जी ने उपस्थित महिलाओं और उनके परिजनों को भावातीत ध्यान के विभिन्न लाभ बताते हुए ध्यान करने की सलाह दी।
कार्यक्रम में उपस्थित महर्षि संस्थान के सीपीआर (संचार एवं जनसंपर्क) व्ही.आर. खरे ने इस अवसर पर बताया कि ये केन्द्र गरीब और ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं की आर्थिक स्थित सुदृढ़ हो सके इसलिए आरंभ किये हैं और अन्य जगहों पर शुरू किये जा रहे हैं। 

और ख़बरें >

समाचार