महामीडिया न्यूज सर्विस
भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाने पहुंचे दो और चिनूक हेलीकाप्टर

भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाने पहुंचे दो और चिनूक हेलीकाप्टर

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 42 दिन 22 घंटे पूर्व
08/07/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) भारतीय वायुसेना के बेड़े में दो और चिनूक हेलीकाप्टर शामिल होने जा रहे हैं। इससे भारतीय वायुसेना की ताकत दुगुनी हो जायेगी। चिनूक हेलीकॉप्‍टर गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर पहुंच गए हैं। इससे पहले चिनूक हेलीकॉप्‍टर की पहली यूनिट को इसी साल मार्च में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। चिनूक हेलीकॉप्‍टर का इस्तेमाल कई बड़े देशों की वायु सेनाएं भी कर रही हैं।
अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग द्वारा बनाए गए चिनूक हेलीकॉप्टर की खासियत है कि ये दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी भारी वजन लेकर उड़ान भर सकता है। चिनूक बहुद्देशीय, वर्टिकल लिफ्ट प्लेटफॉर्म हेलिकॉप्टर है जिसका इस्तेमाल सैनिकों, हथियारों, उपकरण और ईंधन को ढोने में किया जाता है। इसका इस्तेमाल मानवीय और आपदा राहत अभियानों में भी किया जाता है। राहत सामग्री पहुंचाने और बड़ी संख्या में लोगों को बचाने में भी इसका उपयोग हो सकता है।
इससे पहले चिनूक हेलीकॉप्टर की पहली यूनिट वायुसेना में शामिल होने पर एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि चिनूक का शामिल होना भी उसी तरह गेम चेंजर साबित होगा, जैसे लड़ाकू विमानों की फ्लीट में राफेल का शामिल होना होगा। 
और ख़बरें >

समाचार