महामीडिया न्यूज सर्विस
कर्नाटक में सरकार बचाने के लिये कांग्रेस-जेडीएस के सभी मंत्रियों का इस्तीफा

कर्नाटक में सरकार बचाने के लिये कांग्रेस-जेडीएस के सभी मंत्रियों का इस्तीफा

admin | पोस्ट किया गया 47 दिन 6 घंटे पूर्व
08/07/2019
बेंगलुरु (महामीडिया) कर्नाटक की राजनीति में भूचाल मचा हुआ है। सरकार बचाने के लिये और नए सिरे से मंत्रीमंडल का गठन करने के लिए अब दोनो ही दलों के सभी मंत्रियों ने त्यागपत्र दे दिया है। पहले कांग्रेस के कोटे वाले 22 मंत्रियों ने त्यागपत्र दिया था और अब जेडीएस के सभी मंत्रियों ने भी मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को अपनी इस्तीफा भेज दिया है। इस बीच दोनो दलों के लिए कुछ राहत देने वाली एक खबर सामने आई है। कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के जिन 13 विधायकों ने त्यागपत्र दिया था उनमें से एक विधायक सौम्या रेड्डी ने कुछ नरम पड़ने के संकेत दिए हैं। सौम्या रेड्डी मंगलवार को होनो वाली कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल होंगी। यह बैठक बेंगलुरु में होने जा रही है। उधर, मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने राहत की सांस ली है। उन्होंने कहा कि, यह मामला सुलझ गया है। इस सरकार को अब कोई खतरा नहीं है और यह आसानी से चलेगी। 
इससे पहले मुंबई में डेरा डाले हुए कांग्रेस-जेडीएस के असंतुष्ट विधायकों ने रविवार को स्पष्ट कर दिया कि वह अपना इस्तीफा वापस नहीं लेंगे। इसके अलावा एक अन्य निर्दलीय विधायक नागेश ने भी मंत्री पद से इस्तीफा देते हुए सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है। इसके साथ ही बीजेपी ने कुमारस्वामी से इस्तीफे की मांग कर दी है।
दूसरी तरफ विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि वह घटनाक्रमों पर नजर रख रही है और उसने संकेत दिए कि पार्टी सरकार बनाने के विकल्पों पर विचार कर रही है। गौरतलब है कि कांग्रेस-जद (एस) सरकार उस समय संकट में घिर गई जब गठबंधन के 13 विधायकों ने त्यागपत्र दे दिया। इनमें से 12 विधायकों ने शनिवार को ही इस्तीफा दे दिया था। राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन के 118 विधायक हैं। अगर इन विधायकों के त्यागपत्रों को स्वीकार कर लिया जाता है तो सरकार अल्पमत में आ सकती है। इस्तीफा देने वाले 13 विधायकों में से 10 मुंबई के एक होटल में ठहरे हुए हैं।
और ख़बरें >

समाचार