महामीडिया न्यूज सर्विस
चीन ने लगाया मुस्लिम प्रतीकों पर प्रतिबंध

चीन ने लगाया मुस्लिम प्रतीकों पर प्रतिबंध

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 73 दिन 22 घंटे पूर्व
01/08/2019
बीजिंग (महामीडिया) चीन ने अपने जिगरी दोस्त पाकिस्तान को एक बार फिर आईना दिखाया है। चीन ने एक बड़ा फैसला लिया है। प्रशासन बीजिंग में हर जगह से अरबी भाषा में लिखे शब्दों और इस्लाम समुदाय के प्रतीकों का नामो-निशान मिटा रहा है। जानकारी के अनुसार, अधिकारियों ने बीजिंग के रेस्टोरेंट और दुकानों के कर्मचारियों को इस्लाम से जुड़ी सभी तस्वीरों जैसे- चांद, अरबी भाषा में लिखा हलाल शब्द बोर्ड से हटाने का आदेश दिया है।
बता दें कि 2016 से ही चीन में अरबी भाषा और इस्लामिक तस्वीरों के इस्तेमाल के खिलाफ कैंपेन चलाया जा रहा है। चीन चाहता है कि उसके राज्य के सारे धर्म चीन की मुख्य धारा की संस्कृति के अनुरूप हों। इस्लामीकरण के खिलाफ चलाए जा रहे इस कैंपेन के तहत मध्य-पूर्वी शैली में बनी मस्जिद गुंबदों को भी तोड़ा जा रहा है और उन्हें चीनी शैली के पगौडा में तब्दील किया जा रहा है।
चीन में लगभग 2 करोड़ मुसलमान रहते हैं जिनके पास धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार है लेकिन सरकार ने मुसलमानों को कम्युनिस्ट पार्टी की विचारधारा के समकक्ष लाने का अभियान चलाया हुआ है। चीन की नजर सिर्फ मुस्लिमों पर ही नहीं है। प्रशासन ने कई अंडग्राउंड चर्च को भी बंद करवाया है। कई चर्च के क्रॉसेस को सरकार ने अवैध घोषित कर हटा दिया है।

और ख़बरें >

समाचार