महामीडिया न्यूज सर्विस
रवीश कुमार को 'रेमन मैग्सेसे' पुरस्कार

रवीश कुमार को 'रेमन मैग्सेसे' पुरस्कार

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 130 दिन 14 घंटे पूर्व
02/08/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) एशिया का नोबेल कहे जाने वाले रेमन मैग्सेसे पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। 12 साल बाद के किसी भारतीय को यह पुरस्कार मिला है। साल 2019 में मैग्सेसे पुरस्कार प्राप्त करने वाले 5 लोगों में भारतीय पत्रकार रवीश कुमार का भी नाम शामिल है। रवीश कुमार को हिन्दी टीवी पत्रकारिता में उनके योगदान के लिए यह पुरस्कार मिला है।
बता दें कि मैग्सेसे पुरस्कार के लिए विभाजित श्रेणियों में जर्नलिज्म, लिट्रेचर और क्रिएटिव कम्युनिकेशन आर्ट्स को एक ही श्रेणी में रखा गया है। इस श्रेणी में पुरस्कार पाने वालों में रवीश कुमार 11वें भारतीय हैं।
यह पुरस्कार एशिया के व्यक्तियों और संस्थाओं को उनके अपने क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए दिया जाता है। बता दें कि यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैग्सेसे की याद में दिया जाता है।
रवीश कुमार के अलावा म्यांमार के को सी विन, थाइलैंड की अंगहाना नीलपाइजित, फिलिपींस के रमेंड और दक्षिण कोरिया के किम जोंग की को भी मैग्सेसे अवॉर्ड देने की घोषणा की गई है। 12 साल बाद किसी भारतीय पत्रकार को यह पुरस्कार मिला है। रवीश से पहले 2007 में पी साईनाथ को पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए मैग्सेसे पुरस्कार मिला था।
और ख़बरें >

समाचार