महामीडिया न्यूज सर्विस
सावन का तीसरा सोमवार और नागपंचमी आज

सावन का तीसरा सोमवार और नागपंचमी आज

admin | पोस्ट किया गया 79 दिन 4 मिनट पूर्व
05/08/2019
भोपाल (महामीडिया) नाग पंचमी पर जिले के नागलवाड़ी स्थित प्राचीन भीलट देव मंदिर में सुबह से ही हजारों श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा हुआ है। भक्तों ने भीलटदेव का अभिषेक पूजन कर महाआरती की। हिन्दू धर्म में सावन महीने को बहुत ही पवित्र महीना माना गया है। भगवान शिव को यह महीना बहुत ही प्रिय होता है। कहा जाता है सावन के महीने में भगवान शिव साक्षात शिवलिंग में निवास करते हैं। सावन महीने में सोमवार का विशेष महत्व होता है। सोमवार का दिन भगवान शिव का माना जाता है। सावन महीने में ही नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। नागपंचमी हर साल पंचमी तिथि को होती है। 
इस बार नागपंचमी पर बहुत ही दुर्लभ योग बन रहा है। यह ऐसा योग होगा जो पूरे 125 सालों के बाद आएगा। सावन के तीसरे सोमवार को नाग पंचमी होगी। नाग पंचमी के दिन सोमवार होने से इस पर्व का फल कई गुना बढ़ जाएगा। इस संयोग से संजीवनी महायोग बनेगा। सावन के महीने में सोमवार के दिन नाग पंचमी का संयोग बहुत ही दुर्लभ होता है। तीसरा सोमवार अद्भुत मुहूर्त में आ रहा है जो कि पांच अगस्त को पड़ेगा।  यह दिन श्रावण के श्रेष्ठ मुहूर्तों में एक है। इस दिन पूर्णा तिथि है, सोम का नक्षत्र हस्त भी विद्यमान है और सिद्धि योग के साथ-साथ वर्ष की श्रेष्ठ पंचमी यानी नाग पंचमी भी है।
सावन शुक्ल पक्ष की पंचमी को नागदेव के पूजन करने की परंपरा है। नाग भगवान शिव के आभूषणों में एक है। इस दिन शिव का रुद्राभिषेक करने और कालसर्प दोष का पूजन का शुभ योग माना जाता है। 
और ख़बरें >

समाचार