महामीडिया न्यूज सर्विस
राम मंदिर मामले की सुप्रीम कोर्ट में आज से सुनवाई

राम मंदिर मामले की सुप्रीम कोर्ट में आज से सुनवाई

admin | पोस्ट किया गया 14 दिन 20 घंटे पूर्व
06/08/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) सुप्रीम कोर्ट ने सालों से लंबित पड़े अयोध्या मामले की आज से सुनवाई शुरू कर दी है। मध्यस्थता के जरिए विवाद का हल नहीं निकल पाने पर सुप्रीम कोर्ट ने मामले की रोजाना सुनवाई करने का फैसला किया है। अब उम्मीद है कि करीब 100 दिनों में राम मंदिर के मामले में कोई फैसला हो सकता है जिसके लिए राम मंदिर पर पांच जजों की संवैधानिक बेंच सुनवाई करेगी। 
मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने सुनवाई के दौरान गोविंदाचार्य की ओर से राम जन्मभूमि मामले मे सुनवाई करने वाली पीठ से पूरी सुनवाई की कार्यवाही लिखित में रिकार्ड कराने और बाद में उसे रिलीज करने की मांग की लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे ठुकरा दिया है। 
संवैधानिक बेंच हफ्ते में तीन दिन यानी मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को ही बैठती है। यानी राम मंदिर पर हफ्ते में इन तीनों दिन ही सुनवाई होगी। देश की सबसे बड़ी अदालत में राम मंदिर पर जो पांच जज फैसला करेंगे उनमें सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के साथ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एसए नजीर शामिल हैं। हर रोज़ होने वाले इस सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट पहले हिंदू पक्षकारों को सुनेगा। पहले निर्मोही अखाड़ा और रामलला का पक्ष सुना जाएगा। हिन्दू महासभा ने कहा है कि 40 दिन में वो अपनी बात रख देंगे। वहीं मुस्लिम पक्ष के मुताबिक वो 20 दिन में अपना पक्ष रखेंगे। 
और ख़बरें >

समाचार