महामीडिया न्यूज सर्विस
नरेन्द्र मोदी का प्रण पूरा हुआ

नरेन्द्र मोदी का प्रण पूरा हुआ

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 14 दिन 18 घंटे पूर्व
06/08/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेतृत्व वाली भाजपा सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर में धारा-370 को हटाये जाने के बाद कश्मीर के लाल चौक सहित पूरे जम्मू-कश्मीर में अब तिरंगा शान से फहराया जायेगा। नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के जम्मू-कश्मीर से धारा 370 समाप्त करने के फैसले से 23 जून, 1952 को देश की एकता और अखंडता के लिए अपने प्राणों की बलि देने वाले जनसंघ के अध्यक्ष डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को सच्ची श्रद्धांजलि दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने 28 साल पहले 26 जनवरी, 1992 को आतंकवाद से पीड़ित कश्मीर के लाल चौक से जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का जो प्रण लिया था, वह 5 अगस्त, 2019 को पूरा कर दिया। भाजपा के तत्कालीन अध्यक्ष डॉ मुरली मनोहर जोशी ने कन्याकुमारी से प्रारंभ हुई यात्रा का उस दिन कश्मीर में समापन किया था।
शाह के संसद में प्रस्ताव रखने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनुच्छेद 370 हटाने के लिए संविधान आदेश (जम्मू-कश्मीर के लिए) 2019 के तहत अधिसूचना जारी कर दी। लद्दाख को अलग केंद्र शासित राज्य बनाया गया है। जम्मू-कश्मीर दिल्ली और पुड्डुचेरी की तरह विधानसभा वाला केंद्र शासित प्रदेश होगा। जम्मू-कश्मीर से धारा 35ए भी समाप्त कर दी गयी है। 35ए के कारण जम्मू-कश्मीर की महिला के राज्य से बाहर शादी करने पर वहां की नागरिकता समाप्त कर दी जाती थी। पाकिस्तान में शादी करने पर तो वहां महिला को नागरिकता मिल जाती थी।
अब तिरंगा ही जम्मू-कश्मीर का राष्ट्रीय ध्वज होगा। आरटीआइ और सीएजी कानून लागू होंगे। विधानसभा की अवधि छह साल की बजाय पांच साल की होगी। राष्ट्रध्वज या राष्ट्रीय प्रतीकों का अपमान अब अपराध माना जायेगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश अब राज्य में लागू होंगे।

और ख़बरें >

समाचार