महामीडिया न्यूज सर्विस
मप्र सहित देश के कई हिस्सों में मानसूनी बारिश से हाहाकार

मप्र सहित देश के कई हिस्सों में मानसूनी बारिश से हाहाकार

admin | पोस्ट किया गया 12 दिन 21 घंटे पूर्व
08/08/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) देश के कई हिस्सों में मानसूनी बारिश जमकर हो रही है। महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक और बंगाल के लोग इन दिनों बारिश और बाढ़ से सबसे ज्यादा मुश्किल दौर से गुज़र रहे हैं। महाराष्ट्र का कोल्हापुर टापू बन गया है। आसपास के गांवों की भी हालात खराब है जबकि हाईवे पर जाम लग गया है। राहत एजेसियों की कोशिशें भी नाकाफी हो रही हैं और लोगों की परेशानी घटने का नाम नहीं ले रही हैं।
कर्नाटक और महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित हिस्सों में स्थिति गंभीर बनी हुई है, जहां 2.5 लाख लोगों को अन्य स्थानों पर पहुंचाया गया है। वहीं, आंध्र प्रदेश में कई नदियां उफान पर हैं। पिछले सात दिनों में पश्चिमी महाराष्ट्र में बारिश और बाढ़ से संबंधित घटनाओं में 16 लोगों की मौत हुई है, जबकि कर्नाटक में रविवार से अब तक पांच लोगों की जान जा चुकी है और लगभग 26,000 लोगों को निकाला गया है। ओडिशा के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है और दक्षिणी क्षेत्र में कुछ इलाकों में रेल सेवाएं बाधित रहीं। 
मध्य प्रदेश में भोपाल, सीहोर समेत 29 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इधर, तेज बारिश के कारण प्रदेश के  मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी ट्वीट कर प्रशासन को सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए है। मध्यप्रदेश में शिवपुरी, दतिया, श्योपुरकलां, सागर, दमोह, छतरपुर, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडोरी, हरदा, होशंगाबाद, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, धार, नीमच,खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, देवास, रायसेन, सीहोर और विदिशा जिले शामिल में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं बैतूल, रायसेन, सीहोर, सागर, बालाघाट, मंडला, छिंदवाड़ा, मंदसौर और विदिशा में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।
हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बुधवार को हल्की बारिश हुई। ऊना में अधिकतम 109 मिलीमीटर बारिश हुई। छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में पिछले दो दिन से हो रही भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी दी है। छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में आज सुबह से भारी बारिश हो रही है। राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर और पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहा। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ जिलों में मूसलाधार बारिश और राजधानी जयपुर सहित 11 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।


और ख़बरें >

समाचार