महामीडिया न्यूज सर्विस
बॉलीवुड में भी गुरु शिष्य परंपरा का अनोखा रिश्ता रहा है

बॉलीवुड में भी गुरु शिष्य परंपरा का अनोखा रिश्ता रहा है

admin | पोस्ट किया गया 98 दिन 13 घंटे पूर्व
05/09/2019
मुंबई (महामीडिया) हर बच्चे का अपने शिक्षक के साथ एक अनोखा रिश्ता होता है। कहते हैं कि माता-पिता के बाद आपका शिक्षक ही होता है जो आपकी सफलता को देख खुद भी आपके साथ सातवें आसमान में उड़ने लगता है। आपके अध्यापक ही आपको जिंदगी जीने का तरीका सिखाता है और आने वाली परेशानियों का सामना करने के लिए तैयार करते हैं। 5 सितंबर 1888 को भारत के पूर्व उप राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दक्षिण भारत के तिरुत्तनि स्थान में हुआ था। उसी उपलक्ष्य में देश में इस दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है। बॉलीवुड में भी गुरु शिष्य परंपरा का अनोखा रिश्ता रहा है। बॉलीवुड की गुरु शिष्य की जोड़ी पर बनी फिल्में इस प्रकार हैं-
सुपर 30:-
ऋतिक रोशन की फिल्म 'सुपर 30' टीचर और स्टूडेंट्स के रिश्ते पर बनी बेहतरीन फिल्म है। इस फिल्म में ऋतिक रोशन ने एक ऐसे शिक्षक की भूमिका निभाई है जो उन गरीब बच्चों को आईआईटी की मुफ्त कोचिंग देते हैं जो बच्चे आर्थिक कमी की वजह से कोचिंग नहीं कर पा रहे हैं लेकिन पढ़ने में अच्छे हैं। यह कहानी बिहार के टीचर आनंद कुमार पर बेस्ड है, जो हर साल 30 बच्चों को मुफ्त कोचिंग देते हैं।
हिचकी:-
रानी मुखर्जी के अभिनय से सजी यह फिल्म एक ऐसी टीचर के बारे में है जो अपनी ही गंभीर परेशानी से जूझते हुए अपने स्डूटेंस को उस मुकाम पर ले आती हैं जहां दुनिया उन्हें सलाम करती है। फिल्म में बेहद खूबसूरती के साथ गुरु शिष्य के रिश्ते को दिखाने की कोशिश की गई है।
आरक्षण:-
गुरु और शिष्य के रिश्ते पर बनी इस फिल्म में महानायक अमिताभ बच्चन को प्रिंसिपल की भूमिका में देखा गया था। जो बाद में एक समाज सेवक भी बन जाते हैं। इस फिल्म में बिग बी सिस्टम से लड़ते हुए दिखे।
तारे जमीन पर:-
वर्ष 2007 में आई इस फिल्म में आमिर खान और दर्शील सफारी मुख्य किरदार में दिखाई दे रहे हैं। फिल्म में दर्शील एक ऐसे बच्चे की भूमिका में दिखे थे जिसे पढ़ने लिखने में बहुत परेशानी थी। इसके बाद उसके माता-पिता उसे बॉर्डिंग स्कूल भेज देते हैं। यहां उसकी मुलाकात एस ऐसे टीचर होती है जो बिना कुछ बोले उसकी सबसे बड़ी परेशानी को समझ गया। फिल्म में आमिर एक ऐसे अध्यापक के किरदार में थे जिसकी जरूरत हर बच्चे को होती है।
3 इडियट्स:-
फिल्म में एक ऐसे स्टूडेंट की कहानी को पेश किया गया, जिसके पास कोई सुविधा न होते हुए उसने वह दुनिया का एक बड़ा साइंटिस्ट बना। फिल्म की कहानी ने कई छात्रों को प्रेरित किया है।
पाठशाला:-
इस फिल्म में शाहिद कपूर एक अध्यापक का किरदार निभाते हुए दिखे। वह फिल्म में एजुकेशन सिस्टम को लेकर सवाल उठाते नजर आए।
और ख़बरें >

समाचार