महामीडिया न्यूज सर्विस
मुख्यमंत्री कमलनाथ आज करेंगे मेट्राे रेल प्रोजेक्ट का शिलान्यास

मुख्यमंत्री कमलनाथ आज करेंगे मेट्राे रेल प्रोजेक्ट का शिलान्यास

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 28 दिन 1 घंटे पूर्व
26/09/2019
भोपाल (महामीडिया) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ आज भोपाल में मेट्रो का शिलान्यास करेंगे। इसी के साथ मेट्रो पर सियासत भी शुरू हो गई है और इस योजना का श्रेय लेने की होड़ मच गई है। वरिष्ठ बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मेरी सरकार के कार्यकाल में भोपाल, इंदौर मेट्रो की सभी फार्मेलिटी पूरी हो चुकी थीं। केवल शिलान्यास करना बाकी था। उन्होंने कहा कि मैं श्रेय की राजनीति नही करता। कमलनाथ शिलान्यास करें लेकिन कम से कम ये ना कहें कि 9 महीने में ही सब कुछ हो गया।
राजधानी में चलने वाली मेट्राे रेल जयपुर की मेट्राे रेल जैसी ही हाेगी, लेकिन वहां 6 कोच की मेट्राे चलती है, यहां तीन की मेट्रो चलेगी। शुरुअात भले तीन काेच की ट्रेन से हाेगी, लेकिन यात्रियाें की संख्या बढ़ने पर काेच में इजाफा किया जाएगा। यात्रियाें काे स्टेशन पर ज्यादा इंतजार नहीं करना हाेगा, उन्हें हर पांच मिनट में स्टेशन से मेट्राे रेल मिलेगी।  हर स्टेशन पर ट्रेन 30 सेकंड ही रुकेगी। 
दरअसल, राजधानी में कुल 27.87 किलाेमीटर के दो रूट एम्स से करोंद (14.99 किमी) व भदभदा से रत्नागिरी (12.88 किमी) पर मेट्राे रेल चलनी हैं, इसमें 6941.4 कराेड़ रुपए की लागत अाएगी। मेट्राे रेल कार्पोरेशन के अधिकारियाें का दावा है कि दोनों रूट पर 2023 तक रेल का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि यह भी संभावना है कि एम्स से सुभाष नगर फाटक के बीच का हिस्सा पहले चालू कर दिया जाए। इन दोनों स्टेशनों की 6.22 किमी के बीच की दूरी 10 मिनट में पूरी हाेगी। मेट्रो के रूट पर कुल 27 मेट्राे रेल दाैड़ेंगी। हालांकि, शुरुअात अाठ ट्रेनाें से ही हाेगी। शेष ट्रेनें डेढ़ से दाे साल के भीतर यात्रियाें की संख्या काे देखते हुए बढ़ाई जाएंगी। 

और ख़बरें >

समाचार