महामीडिया न्यूज सर्विस
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दी भोपाल को मेट्रो की सौगात

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दी भोपाल को मेट्रो की सौगात

admin | पोस्ट किया गया 27 दिन 23 घंटे पूर्व
26/09/2019
भोपाल (महामीडिया) मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज एमपी नगर स्थित गायत्री मंदिर के पास मेट्राे रेल प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। शिलान्यास से पहले 11 पंडितों ने मुख्यमंत्री से भूमिपूजन कराया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने पट्टिका का अनावरण किया। इस दौरान राज्य के मंत्री जयवर्धन सिंह, मंत्री पीसी शर्मा आदि नेता मौजूद रहे। गौरतलब है कि भोपाल में मेट्रो रेल वर्ष 2023 तक चलाई जाना है।
मुख्यमंत्री ने प्रोजेक्ट की खासियत बताते हुए कहा कि भोपाल में चलने वाली मेट्रो का नाम भोज मेट्रो होगा। कार्यक्रम के समापन अवसर पर विधायक आरिफ मसूद धन्यवाद भाषण देने उठे। उन्होंने मंच से ही मुख्यमंत्री को संबोधित करते हुए कहा कि दादा भाई राजा भोज के नाम से कई काम हो रहे हैं, इस प्रोजेक्ट का नाम राजा भोज मेट्रो नहीं, भोपाल मेट्रो ही रहने दिया जाए।
मंच से विधायक के इतना कहते ही मुख्यमंत्री कमलनाथ मसूद की तरफ असहज नजर से देखने लगे। इधर भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता राहुल कोठारी ने भोपाल सांसद प्रज्ञा ठाकुर को कार्यक्रम में नहीं बुलाए जाने का विरोध किया है। राहुल ने कहा कि भोपाल में इस प्रोजेक्ट का काम पहले ही शुरू हो गया है। कांग्रेस सरकार जनता को धोखा दे रही है। 
मेट्रो रेल की परियोजना में पहले चरण में 27.87 किलोममीटर का रुट तैयार किया जाएगा। जिसमें 2 किलोमीटर का कॅारिडोर निर्मित होगा। इस प्रोजेक्ट के निर्माण में करीब 7 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी। बताया जा रहा है कि राजधानी भोपाल की मेट्रो रेल जयपुर जैसी ही होगी। भोपाल में अभी मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में 27.87 किलोमीटर में 2 कॉरीडोर बनेंगे, एक कॉरीडोर करोंद सर्कल से एम्स तक 14.94 किलोमीटर और दूसरा भदभदा चौराहा से रत्नागिरि चौराहा तक 12.88 किलोमीटर का होगा।
प्रोजेक्ट में पहला काॅरिडोर करोंद से एम्स- करोंद, डीआईजी चौराहा, भोपाल टाॅकीज, नादरा बस स्टैंड, भोपाल रेलवे स्टेशन, भारत टाॅकीज, पुल बोगदा, सुभाष नगर अंडरब्रिज, डीबी माॅल, बोर्ड ऑफिस, हबीबगंज, अलकापुरी बस स्टैंड, एम्स, जबकि दूसरा काॅरिडोर- भदभदा से रत्नागिरी तिराहा - भदभदा चौराहा, डिपो चौराहा, रंगमहल चौराहा, रोशनपुरा चौराहा, पुरानी विधानसभा, लिली टाॅकीज, जिंसी, पुल बोगदा, प्रभात चौराहा, अप्सरा टाॅकीज, गोविंदपुरा, जेके रोड, रत्नागिरी तिराहा तक होगा।


और ख़बरें >

समाचार