महामीडिया न्यूज सर्विस
भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा का आज जन्मदिन है

भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा का आज जन्मदिन है

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 26 दिन 23 घंटे पूर्व
27/09/2019
मुंबई (महामीडिया) बड़े पर्दे में अपनी फिल्मों की एक अलग ही परिभाषा लिखने वाले निर्माता और निर्देशक यश चोपड़ा का आज जन्मदिन है। वह आज इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन अपने शानदार फिल्मों के कारण आज भी दर्शकों के दिलों में राज़ करते हैं। फिल्ममेकर यश चोपड़ा का जन्म 27 सितंबर 1932 को हुआ था। उन्होंने 1959 में 'धूल का फूल' से बतौर डायरेक्टर बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उन्हें 'किंग ऑफ रोमांस' भी कहा जाता था।
वह कहते थे- 'मैं रोमांटिक फिल्में नहीं बनाता। मैं इंसानी रिश्तों पर फिल्में बनाता हूं।' बतौर डायरेक्टर उनकी अंतिम फिल्म 2012 में आई 'जब तक है जान' थी। 21 अक्टूबर 2012 को डेंगू से उनका निधन हो गया था।
यश चोपड़ा की हर एक फिल्म में इतना गहरा रोमांस छिपा होता था कि जो सीधे दर्शकों के दिल को छू लेता थी। इसी कारण उनकी फिल्मों को देखने के लिए लोग बार-बार थियेटर जाते थे। यश चोपड़ा ने 1971 में अपने प्रोडक्शन हाउस 'यशराज फिल्मस' की स्थापना की थी। इस प्रोडक्शन हाउस ने सबसे पहली फिल्म राजेश खन्ना की 'दाग' को प्रोड्यूस किया था। कहा जाता है यशराज का 'राज' राजेश खन्ना के नाम पर है।
यश चोपड़ा ने अपनी अंतिम चार फिल्में शाहरुख खान के साथ बनाई थी। उन्होंने अपनी ज्यादातर फिल्में अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, श्रीदेवी और शशि कपूर के साथ बनाई थी। यश चोपड़ा ने अपनी कई फिल्मों की शूटिंग स्विटजरलैंड में की थी। इस कारण वहां की झील अल्पेनरच को 'चोपड़ा लेक' नाम दे दिया गया। स्विटजरलैंड की जंगफ्राऊ रेल्वेज ने यश चोपड़ा के नाम पर एक ट्रेन की शुरुआत भी की थी। इस ट्रेन को यश चोपड़ा ने ही लॉन्च किया था।
यश चोपड़ा को 'धर्मपुत्र', 'चांदनी', 'डर', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'दिल तो पागल है' और 'वीर-ज़ारा' के लिए 6 बार नेशनल अवॉर्ड मिला था। 2013 में उन्हें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया था। 2005 में उन्हें पद्म भूषण अवॉर्ड दिया गया था।

और ख़बरें >

समाचार