महामीडिया न्यूज सर्विस
देशभर में दुर्गा पूजा की तैयारियां जोरों पर

देशभर में दुर्गा पूजा की तैयारियां जोरों पर

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 19 दिन 15 घंटे पूर्व
28/09/2019
भोपाल (महामीडिया) पित्र पक्ष के श्राद्ध अब समापन की तरफ हैं और समापन के बाद देशभर में दुर्गा पूजा की शुरआत हो जाएगी। दुर्गा पूजा से पूर्व पूरे देश में तैयारियां जोरों पर हैं। दिल्ली के चित्तरंजन पार्क में पंडाल बनाने की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। यहां बंगाल से कारीगर बुलाए गए हैं जो दिन रात पंडाल बनाने का काम कर रहे हैं। इस बार पंडाल को खासतौर बनाया गया है। यह फायरप्रूफ और वॉटरप्रूफ होगा. जानकारी के मुताबिक किसी भी तरह की दुर्घटना से इस पंडाल को कोई क्षति नहीं होगी। इस पंडाल को बनाने में करीब 16 से 20 लाख रुपये का खर्च आएगा और पूरी तरह से स्टेज और तमाम चीजें बनाकर तैयार करने में कुल खर्च 40 से 45 लाख रुपये का होगा।
भोपाल में भी दुर्गा उत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं। पश्चिम बंगाल से आये मूर्ति कलाकार मूर्तियों को अंतिम रूप देने में लगे हैं। जगह-जगह पंडालों को सजाया जा रहा है। पूरे पश्चिम बंगाल में पूजा समिति और कलाकार जोर-शोर से पंडाल और मां दुर्गाकी मूर्ति को अंतिम रूप देने में जुड़े हैं। उत्तर कोलकाता के अहिरीटोला सर्बोजनिन दुर्गा उत्सव समिति इस साल 80 वर्ष पूरा करने जा रहे है और लोगों के लिए नए थीम में पंडाल सजा रहे हैं। 
दक्षिण भारत में भी दुर्गा पूजा धूमधाम से बनाया जाता है। यहां इंद्रकीलाद्रि पहाड़ी पर कनक दुर्गा मंदिर स्थित है जिसकी रौनक देखते ही बन रही है। बता दें कि विजयवाड़ा का प्रसिद्ध इंद्रकीलाद्रि पहाड़ी| अर्जुन ने त्रेता युग के दौरान दिव्य शक्तियों को प्राप्त करने के लिए इस पहाड़ी पर तपस्या की थी. हिंदुओं के लिए यह एक बहुत ही सुंदर और पवित्र पहाड़ी है और विश्व प्रसिद्ध कनकदुर्गा मंदिर भी इस पहाड़ी पर है।
और ख़बरें >

समाचार