महामीडिया न्यूज सर्विस
सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण पाबंदी नहीं लगाएगी

सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण पाबंदी नहीं लगाएगी

admin | पोस्ट किया गया 16 दिन 13 घंटे पूर्व
02/10/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) सिंगल यूज प्लास्टिक पर सरकार ने पूरी तरह रोक न लगाकर फिलहाल इसके खिलाफ अभियान को जनजागरूकता तक ही सीमित रखा है। सरकार ने साफ किया है कि पीएम मोदी के स्वच्छ भारत मिशन का मकसद सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करना नहीं है। जल शक्ति मंत्रालय द्वारा संचालित ट्विटर हैंडल 'स्वच्छ भारत' पर सरकार ने कहा कि अभियान का मकसद सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता फैलाना है। सरकार इसके इस्तेमाल नहीं करने के लिए लोगों को जागरूक करेगी लेकिन उत्पादन पर रोक के लिए कोई नहीं कानून नहीं लाने जा रही है। 
माना जा रहा है कि सरकार अर्थव्यवस्था में पहले से मौजूद सुस्ती की वजह से कदम आगे बढ़ाने से बच रही है। ऑटो सेक्टर और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में सुस्ती है और लोगों को नौकरी गंवानी पड़ रही है। ऐसे में सरकार को आशंका है कि अभी प्लास्टिक उत्पादन पर रोक से स्थिति और बिगड़ सकती है।
'स्वच्छ भारत' की ओर से ट्वीट पर कहा गया, 'पीएम मोदी की ओर से 11 सितंबर 2019 को शुरू किया गया स्वच्छता ही सेवा अभियान का मकसद सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करना नहीं, बल्कि इसके इस्तेमाल को रोकने के लिए लोगों में जागरूकता लाकर जन-आंदोलन बनाना है।' 
केंद्र सरकार ने 2 अक्टूबर से जिन 5 आइटमों पर रोक की बात कही थी उनमें कैरीबैग के अलावा प्लास्टिक और थर्मोकोल के कटलरी आइटम, पाउच, 200 मिली से छोटे बोतल, स्ट्रॉ भी थे। दुकानदार इस बात को लेकर परेशान हैं कि अधिकारियों ने कोई कार्रवाई की तो उन्हें ही भुगतना पड़ेगा। 
और ख़बरें >

समाचार