महामीडिया न्यूज सर्विस
सबसे ज्यादा डाक व्यापार करने के मामले में छत्तीसगढ़ अव्वल

सबसे ज्यादा डाक व्यापार करने के मामले में छत्तीसगढ़ अव्वल

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 31 दिन 15 घंटे पूर्व
11/10/2019
रायपुर (महामीडिया) केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को डाक व्यापार बढ़ने के कारण उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किया है। जेड जोन में शामिल दस राज्यों में प्रदेश ने सबसे ज्यादा डाक व्यापार किया है। इस जोन में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, पूर्ववर्ती राज्य शामिल हैं। छत्तीसगढ़ डाक विभाग ने इनमें सबसे ज्यादा स्पीड पोस्ट, बिजनेस मेल, डायरेक्ट पोस्ट, मीडिया पोस्ट के अंतर्गत व्यापार किया है। 29 जिलों में किए गए व्यापार के आंकड़ों के अनुसार सबसे ज्यादा स्पीड पोस्ट किए गए हैं। दूसरे नंबर पर बिजनेस मेल है, जिसमें सामान और अन्य चीजें भेजी गईं।
केंद्रीय पोस्टल विभाग ने डाक सेवा को देश भर को जोन में बांटा है। ए से लेकर जेड तक के जोन हैं। केंद्र शासित प्रदेश और राज्यों को भी शामिल किया गया है। इसके लिए जनसंख्या और पोस्ट ऑफिस की संख्या को भी आधार बनाया गया है। 10 राज्यों की जनसंख्या और पोस्ट ऑफिस की संख्या के अनुसार छत्तीसगढ़ को जेड जोन में रखा गया है।
छत्तीसगढ़ डाक विभाग पोस्ट बैंक में भी सबसे आगे है। पोस्ट बैंक के तहत मासिक ब्याज योजना, पीपीएफ आरडी, किसान विकास पत्र, एनएसएससी को रखा गया है। इनमें भी प्रदेश ने सबसे ज्यादा व्यापार किया है। 
और ख़बरें >

समाचार