महामीडिया न्यूज सर्विस
बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का जन्मदिन आज

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का जन्मदिन आज

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 42 दिन 21 घंटे पूर्व
11/10/2019
मुंबई (महामीडिया) बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन आज अपना 77वां जन्मदिन मना रहे हैं। अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को प्रयागराज में हुआ था। अमिताभ बच्चन ने केएम कॉलेज में साल 1959 से 1962 तक शिक्षा प्राप्त की थी। साल 1969 में 'सात हिंदुस्तानी' फिल्म से हिंदी सिनेमा में कदम रखने वाले अमिताभ ने इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्में की। उनकी एक्टिंग, डायलॉग डिलीवरी और कद-काठी की दुनिया दीवानी हो गई। 
1982 में 'कुली' के सेट पर गंभीर रूप से घायल होने से एक दिन पहले अमिताभ को स्मिता पाटिल ने आधी रात को कॉल किया था और उनसे उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछा था। स्मिता को पूर्व संकेत मिल गया था, उन्होंने सपने में देखा था कि अमिताभ बच्चन को चोट लगी है। लेकिन अमिताभ बच्चन ने उनसे कहा कि वो बिल्कुल ठीक हैं। मगर अगले ही दिन कुली के सेट पर उन्हें गंभीर चोट आई और वो कई दिनों तक कोमा में थे।
दिलचस्प बात ये है कि अमिताभ ने ना सिर्फ नायक बनकर, बल्कि खलनायक की भूमिका निभाकर भी लोगों को अपना मुरीद बनाया है। यही वजह है कि उन्हें 'एंग्री यंग मैन' कहा जाने लगा था। 
परवाना (1971): 'परवाना' फिल्म साल 1971 में रिलीज हुई थी। ये साइकोलॉजिकल और थ्रिलर मूवी थी, जिसमें अमिताभ बच्चन ने कुमार सेन की भूमिका निभाई थी। इसमें बिग बी के अलावा योगिता बाली, शत्रुघ्न सिन्हा, नवीन और ओम प्रकाश ने अहम भूमिका निभाई थी। अमिताभ ने इस फिल्म में पहली बार नेगेटिव रोल निभाया था और खूब वाहवाही लूटी थी। 
फरार (1975): ये मूवी साल 1975 में रिलीज हुई थी, जिसे शंकर मुखर्जी ने डायरेक्ट किया था। इसमें अमिताभ बच्चन के अलावा शर्मिला टैगोर, संजीव कुमार, सुलोचना जैसे कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई थी। इस मूवी में अमिताभ बच्चन अपनी बहन की मौत का बदला लेते दिखाई देते हैं, जिन्हें बाद में असमंजस की स्थिति का सामना करना पड़ता है। 
डॉन (1978): ये मूवी 1978 में रिलीज हुई थी, जिसके निर्देशक चंद्र बरोट हैं। इस मूवी में अमिताभ बच्चन के अलावा जीनत अमान, प्राण और हेलन जैसे कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई थी। इसमें बिग बी ने अंडरवर्ल्ड बॉस 'डॉन' और उसके हमशक्ल 'विजय' का डबल रोल निभाया था। इस किरदार में अमिताभ बच्चन ने जान भर दी थी। 
आंखें (2002): ये फिल्म साल 2002 में रिलीज हुई थी, जिसे विपुल अमृतलाल शाह ने डायरेक्ट किया था। इस मूवी में अमिताभ बच्चन के अलावा अक्षय कुमार, सुष्मिता सेन, अर्जुन रामपाल और परेश रावल नज़र आए थे। इसमें बिग बी ने विजय सिंह राजपूत की भूमिका निभाई थी, जिसके साथ ऐसा हादसा होता है कि वो चोरों के गैंग का हेड बन जाता है। 
आग (2007): राम गोपाल वर्मा की निर्देशित मूवी 'आग' साल 2007 में रिलीज हुई थी। इसमें अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, सुष्मिता सेन जैसे कई कलाकार नज़र आए थे। इस मूवी में बिग बी ने खूंखार डाकू बब्बन सिंह का रोल निभाया था।  

और ख़बरें >

समाचार