महामीडिया न्यूज सर्विस
अयोध्या में भव्य रूप से मनाया जाएगा दीपोत्सव

अयोध्या में भव्य रूप से मनाया जाएगा दीपोत्सव

admin | पोस्ट किया गया 36 दिन 7 घंटे पूर्व
15/10/2019
अयोध्या (महामीडिया) अयोध्या में इस साल दीपोत्सव को और भी भव्य रूप से मनाया जाएगा। जानकारी के अनुसार, इस बार दीपोत्सव पर भारी संख्या में दीये जलाकर वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने की तैयारी है। दीपोत्सव 24 से 26 अक्टूबर के बीच अयोध्या में होगा और लगभग चार लाख दीये जलाकर पिछले साल के रेकॉर्ड को तोड़ा जाएगा। पिछले साल सरयू नदी के किनारे तीन लाख दीये लगभग 45 मिनट तक जलाए गए थे।
यह आयोजन धार्मिक महत्व के साथ ही पर्यटन की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। सरकार का मानना है कि इसके जरिए पर्यटन की बड़ी संभावनाएं पैदा होती हैं। इस आयोजन के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। अयोध्या के 13 प्रमुख मंदिरों में तीन दिन तक हर दिन 5001 दीये जलाए जाएंगे। इसके अलावा नगर के सभी 10 हजार मंदिरों और घरों में भी दीये जलाए जाएंगे। जिला प्रशासन, अयोध्या नगर निगम और शहर के बड़े शैक्षणिक संस्थान इस मुहिम में शामिल हैं।
इस बार दीपोत्सव कार्यक्रम को अयोध्या के गुप्तारघाट से लेकर भरत जी की तपोस्थली नंदीग्राम तक बढ़ाया जा रहा है। आयोजन से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि इस बार अयोध्या के दीपोत्सव में पांच देशों मॉरीशस, नेपाल, सूरीनाम, इंडोनेशिया और थाइलैंड की रामलीला मंडलियां रामलीला का मंचन करेंगी। इसके अलावा देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 32 सांस्कृतिक दलों का कार्यक्रम होगा। श्रीलंका के कलाकार भी आएंगे।
और ख़बरें >

समाचार