महामीडिया न्यूज सर्विस
धनतेरस पर भोपाल में सजे बाजार

धनतेरस पर भोपाल में सजे बाजार

admin | पोस्ट किया गया 28 दिन 17 घंटे पूर्व
25/10/2019
भोपाल (महामीडिया) आज धनतेरस के अवसर पर होने वाली खरीदी को लेकर राजधानी के बाजार सजकर तैयार हो गये हैं। ऑटोमोबाइल, सराफा, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण समेत बर्तन कारोबारियों का मानना है कि धनतेरस पर ही करीब तीन सौ करोड़ रुपए का व्यापार होने की उम्मीद है। रियल एस्टेट सेक्टर में भी अच्छा कारोबार होने की उम्मीद लगाई जा रही है। कारोबारियों का मानना है कि शुरुआत में बाजार की स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। जिसे लेकर सभी सेक्टर में हालात चिंताजनक बने हुए थे। लेकिन नवदुर्गा के दौरान अलग अलग सेक्टर्स में दी गई स्कीम के बाद मार्केट में जमकर उछाल देखने को मिला है। सभी सेक्टर्स ग्राहकों के लिए अलग-अलग स्कीम लेकर आए हैं।
धनतेरस से दिवाली तक तीन दिनों में इस बार कारों की बिक्री 3000 और दो पहिया वाहनों की बिक्री 9500 तक पहुंच सकती है। गुरुवार को राजधानी के अधिकांश शोरूम में बड़ी संख्या में ऐसे वाहन खड़े दिखे, जिन पर खरीदारों की नेम-चिट लगी थी।
पांच हजार दोपहिया और दो हजार चार पहिया वाहन शुक्रवार को यानी धनतेरस के दिन उठाए जाने हैं। ग्राहकों ने इस दिन के लिए 15-15 दिन पहले ही बुकिंग कराई है। कारों के लिए यह बुकिंग तीन-तीन माह पहले कराई जा चुकी है। इसके बाद भी दो नई कंपनियों की एसयूवी के लिए बुकिंग कराने वाले 80% ग्राहकों को डिलीवरी नहीं मिल पाएगी। क्योंकि इन वाहनों के लिए 3 से 5 माह की वेटिंग चल रही है। 
इस बार पिछले साल के मुकाबले कहीं ज्यादा वैरायटी के फ्रिज, टीवी, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव देखने को मिल रही है। परंपरागत सोना-चांदी बाजारों में धनतेरस पर रंगत लौटने की उम्मीद है। सोना-चांदी के दाम पिछले एक साल में 25% तक ज्यादा होने के बाद भी ज्वैलर्स नई तरह की हल्की डिजाइन के बल पर अच्छी ग्राहकी की उम्मीद कर रहे हैं। 
धनतेरस पर बाजारों में सोने-चांदी के सिक्के लोग खरीद रहे हैं लेकिन इस बार चांदी के 'मोदी सिक्के' भी धूम मचा रहे हैं। बाजार में महंगाई को देखते हुए हल्की चांदी वाले ये खास सिक्के खूब बिक रहे हैं। चांदी के बने इन सिक्कों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर है। सोने-चांदी के सिक्कों के साथ चांदी के इन मोदी सिक्कों को विशेष रूप से लोगों की डिमांड पर उतारे गए हैं। ये खास मोदी सिक्के 20 ग्राम, 10 ग्राम और 5 ग्राम के आकार में ज्वेलर्स की दुकानों पर उपलब्ध हैं। लोग सोने-चांदी के सिक्कों के साथ ही मोदी सिक्कों की बढ़-चढ़कर खरीददारी कर रहे हैं। कारोबारी इस दिन 100 करोड़ रुपए के कारोबार की उम्मीद लगा रहे हैं। 
और ख़बरें >

समाचार