महामीडिया न्यूज सर्विस
महर्षि संस्थान में हनुमान जयंती मनाई गई

महर्षि संस्थान में हनुमान जयंती मनाई गई

admin | पोस्ट किया गया 26 दिन 7 घंटे पूर्व
26/10/2019
भोपाल [महामीडिया] महर्षि उत्सव भवन, भोजपुर मंदिर रोड, छान, भोपाल में तीन दिवसीय दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। दूसरे दिन, आज हनुमान जयंती मनाई गई । इस अवसर पर, महर्षि विद्या मंदिर स्कूल समूह के अध्यक्ष ब्रह्मचारी गिरीश जी, 100 से अधिक महर्षि वैदिक पंडितों के साथ विशेष पूजा की । समारोह में विशेष हनुमान चालीसा और सुंदरकांड पाठ भी किया गया ।
भगवान हनुमान के गुणों का उत्सव मनाने के लिए जिसमें रामायण का संपूर्ण सार है, महर्षि संगठन हर साल हनुमान जयंती मनाती है। आज शाम 6:21 बजे से कार्यक्रम शुरू हुआ  ।
उत्सव के पहले दिन, आयुर्वेद के गुरु और पिता, धनवंतरी जी की जयंती मनाई गई और  इस अवसर पर ब्रह्मचारी गिरीश जी ने गुरु परम्परा की परंपरा का पालन करते हुए महर्षि वेद विद्या पीठम के वैदिक पंडितों द्वारा एक विशेष पूजा की। कार्यक्रम शाम 5 बजे शुरू हुआ और शाम 7 बजे तक जारी रहा। भगवान धनवंतरी देवताओं के चिकित्सक हैं और उन्हें भगवान विष्णु के अवतारों में से एक माना जाता है। बताया जाता है कि समुद्र मंथन के समय कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को ही भगवान धनवंतरी अमृत कलश लेकर उत्पन्न हुए थे।तीन दिवसीय उत्सव के अंतिम दिन, दीपावली, प्रकाशोत्सव के वैश्विक उत्सव पर, महालक्ष्मी के वैदिक दिवस पर, ब्रह्मचारी गिरीश जी गुरु परम्परा की परंपरा का पालन करते हुए वैश्विक पूजा करेंगे। कार्यक्रम शाम ७:३० पर मुहूर्त अनुसार होगा। 

और ख़बरें >

समाचार