महामीडिया न्यूज सर्विस
बिहार में छठपूजा की तैयारियां जोरों पर

बिहार में छठपूजा की तैयारियां जोरों पर

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 37 दिन 23 घंटे पूर्व
30/10/2019
पटना (महामीडिया) सूर्योपासना के पर्व छठ को लेकर बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के सभी क्षेत्रों में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। महापर्व छठ में गंगा तट पर उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर और व्रतियों को भगवान भास्कर के अघ्र्य देने की सुविधा के लिए बिहार प्रशासन छठ घाटों को तैयार करने में जुटा है। इस दौरान पटना के 22 घाटों को खतरनाक घोषित कर दिया गया है। पटना के 38 तालाबों को भी छठव्रत के लिए तैयार किया जा रहा है। पटना में बारिश और गंगा में आई बाढ़ के बाद प्रशासन को छठ घाट तैयार करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। 
जिला प्रशासन ने पटना के 22 छठ घाटों को खतरनाक घेषित करते हुए उसे लाल कपडों से घेर दिया है। कई घाटों में जाने के लिए दलदल को देखते हुए बालू डालकर रास्ता बनाया जा रहे हैं। दानापुर से लेकर पटना सिटी तक 90 से अधिक घाटों को छठ व्रतियों के लिए तैयार किया जा रहा है। गंगा तट पर घाट बनाने की तैयारी चल रही है और कुछ जगहों पर व्रतियों की सुविधा को सीढ़ीनुमा घाट भी बनाए गए हैं। नदी में अधिक पानी वाले क्षेत्रों में बैरिकेडिंग की जा रही है।
इस वर्ष चार दिवसीय छठ पर्व 31 अक्टूबर को नहाय-खाय से प्रारंभ होगा। एक नवंबर को व्रतियां खरना करेंगी, जबकि दो नवंबर को संध्यकालीन अघ्र्यदान और तीन नवंबर को प्रात:कालीन अघ्र्यदान किया जाएगा।
और ख़बरें >

समाचार