महामीडिया न्यूज सर्विस
महर्षि स्कूलों में खादी की यूनिफार्म अनिवार्य

महर्षि स्कूलों में खादी की यूनिफार्म अनिवार्य

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 37 दिन 18 घंटे पूर्व
01/11/2019
भोपाल (महामीडिया) महर्षि महेश योगी शिक्षा संस्थान द्वारा मध्यप्रदेश सहित विभिन्न राज्यों में संचालित महर्षि विद्या मंदिर स्कूलों में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को खादी की यूनिफार्म पहनने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
यह जानकारी महर्षि विद्या मंदिर समूह के अध्यक्ष ब्रह्मचारी गिरीश जी ने दी। उन्होंने बताया कि नई युवा पीढ़ी को भारतीय वस्त्र, परिधान-परंपराओं, रीति-रिवाजों का उचित सम्मान करना हमें विश्वविद्यालय से ही नहीं बल्कि स्कूल शिक्षा स्तर पर ही सिखाना होगा।
उन्होंने कहा कि खादी सिर्फ एक वस्त्र ही नहीं बल्कि स्वावलंबन का प्रतीक भी है। इसलिए महर्षि शिक्षा संस्थान इस विषय पर अपना कार्य आरंभ कर चुका है।
ब्रह्मचारी गिरीश जी ने महर्षि विद्या मंदिर की सम्पूर्ण यूनिफार्म खादी की अनिवार्य करते हुए यह निर्देश समस्त स्कूलों और स्टाफ को दे दिये हैं।
ब्रह्मचारी गिरीश जी ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के उस निर्णय को अनुकरणीय माना जिसमें हाल ही में UGC से सभी विश्वविद्यालयीन कुलपतियों को दीक्षांत समारोह में खादी के कपड़ों का उपयोग करने के निर्देश दिए हैं।
ब्रह्मचारी जी ने बताया कि यह UGC की पहल देर से ही लेकिन अच्छी है। उन्होंने यह भी बताया कि वर्ष 2010 में महर्षि महेश योगी विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में प्रथम बार विदेशी गाउन के स्थान पर छात्राओं को खादी सिल्क की साड़ी और छात्रों को खादी का धोती-कुर्ता जैकेट वस्त्र धारण करवाए गए थे।

और ख़बरें >

समाचार