महामीडिया न्यूज सर्विस
दिल्‍ली में जहरीली हवायें आज भी खतरनाक स्‍तर पर

दिल्‍ली में जहरीली हवायें आज भी खतरनाक स्‍तर पर

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 15 दिन 9 घंटे पूर्व
04/11/2019
नई दिल्ली (महामीडिया) रविवार को प्रदूषण के रिकॉर्ड तोड़ने के बाद सोमवार को भी दिल्‍ली में प्रदूषण का स्‍तर खतरनाक स्‍तर पर बना हुआ है। जहरीली हवाओं ने दिल्ली को बीमार कर दिया है, राजधानी का प्रदूषण जानलेवा बन चुका है। सुबह 7 बजे दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 708 रिकॉर्ड किया गया है। वजीरपुर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 919, आनंद विहार में 924, नोएडा सेक्टर -62 में 751, वसुंधरा में 696 रिकॉर्ड किया गया है।
3 नवंबर को एयर क्वालिटी इंडेक्स 1000 के पार पहुंच चुका था। पानी सिर से ऊपर जाने के बाद एजेंसियां एक्टिव हुई हैं। खुद पीएमओ ने कमान संभाली है। पीएमओ अब '"मिशन साफ हवा" में जुट गया है। वहीं सुप्रीम कोर्ट आज पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण प्राधिकरण की रिपोर्ट पर सुनवाई करेगा। इसके अलावा दूसरे राज्यों में पराली जलाने से बढ़ने वाले प्रदूषण पर भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। 
पीएमओ के मुख्य सचिव पी के मिश्रा ने रविवार शाम को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की। करीब आधे घंटे तक चली बैठक में वन और पर्यावरण मंत्रालय के सचिव सीके मिश्रा भी मौजूद थे। ये तय हुआ है कि दिल्ली का प्रदूषण कम करने के लिए तीन सौ टीमें मैदान में उतरेंगी। इन टीमों के पास जरूरी मशीन और उपकरण होंगे। 7 इंडस्ट्रियल जोन और दिल्ली एनसीआर के अहम ट्रैफिक कॉरिडोर पर खास निगरानी की जाएगी। 
प्रदूषण की वजह से लोगों को आंखों में जलन गले में खराश, सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। खराब हवा का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ा है। गंभीर हालत को देखते हुए दिल्ली एनसीआर के स्कूल बंद कर दिए गए हैं। दिल्ली समेत नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव के सभी निजी और सरकारी स्कूल 4 और 5 नवंबर को बंद रहेंगे। 
और ख़बरें >

समाचार