महामीडिया न्यूज सर्विस
डोकलाम पर बड़ी जीत, विवादित जगह से 100 मी. पीछे हटा चीन?

डोकलाम पर बड़ी जीत, विवादित जगह से 100 मी. पीछे हटा चीन?

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 8 दिन 13 घंटे पूर्व
11/08/2017
नई दिल्ली. इंटरनेट पर एक ऐसी खबर और मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया कि मोदी से डरकर चीन डोकलाम में विवादित प्वाइंट से अपनी सेना 100 मीटर पीछे हटाने को तैयार हो गया है। ये चीन पर भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत है।    वायरल मैसेज में चीन के सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' के हवाले से दावा किया जा रहा है कि मोदी के दबाव में चीनी सरकार डोकलाम के विवादित प्वाइंट से अपने सैनिकों को 100 मीटर पीछे हटाने को तैयार हो गई है। ये डोकलाम सीमा विवाद पर भारत की पहली जीत है। हालांकि भारतीय सेना चीन को 250 मीटर पीछे हटने को कह रही है। 
- इसी से जुड़े एक अन्य मैसेज में कहा जा रहा है कि भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत। चीन की सेना जीरो ग्राउंड से 100 मीटर पीछे हटने को तैयार.. पता चला हम मोदी को क्यों पसंद करते हैं। 
हमारी इन्वेस्टिगेशन में सामने आई ये सच्चाई 
- वायरल मैसेज में दावा चीन सरकार और वहां के सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' के हवाले से किया जा रहा है इसलिए सच जानने के लिए हमनें दोनों की ऑफिशियल वेबसाइट सर्च की। 
- सर्चिंग के दौरान चीन सरकार की वेबसाइट पर तो हमें इस संबंध में कुछ नहीं मिला लेकिन 'ग्लोबल टाइम्स' में इसके बारे में जानकारी थी। 
- चीन के सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' के मुताबिक, चीन सरकार के डोकलाम से अपनी सेना 100 मीटर पीछे हटाने को तैयार होने की खबर सही नहीं है। चीन की सेना के सोर्स ने इसका खंडन किया है। चीन सरकार ने भी इसको लेकर कोई आदेश नहीं दिया है।  
- उधर भारत सरकार ने भी डोकलाम में चीनी सेना के 100 मीटर पीछे हटने को लेकर कोई ऑफिशियल कन्फर्मेशन नहीं दिया है। 
- बता दें, ये खबर सबसे पहले 8 अगस्त को न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से जारी की थी। इसी खबर का हवाला देते हुए चीन के सरकारी अखबार ने चीनी आर्मी से बातचीत के आधार पर 100 मीटर पीछे हटने वाली बात को गलत बताया था।

और ख़बरें >

समाचार