महामीडिया न्यूज सर्विस
24 अगस्त को मनाई जाएगी हरतालिका तीज:

24 अगस्त को मनाई जाएगी हरतालिका तीज:

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 731 दिन 14 घंटे पूर्व
17/08/2017
भोपाल (महामीड़िया)। अखंड सौभाग्य की कामना का परम पावन व्रत हरतालिका तीज हिन्दू पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को किया जाता है। यह व्रत नारी के सौभाग्य की रक्षा और सुख की कामना हेतु श्रद्धा, लगन और विश्वास के साथ किया जाता हैं इस व्रत को कुवांरी लड़कियां भी अपने मनपसंद पति प्राप्त करने के लिए करती है। इस वर्ष हरतालिका तीज 24 अगस्त को मनाई जाएगी।
मान्यता है कि इस व्रत को सर्वप्रथम राजा हिमवान की पुत्री माता पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में प्राप्त करने के लिए किया था और उनके तप और आराधना से खुश होकर भगवान शिव ने माता को पत्नी के रूप में स्वीकार किया था। ??हर?? भगवान षिव का ही नाम है और चूँकि शिव को पति रूप में प्राप्त करने के लिए माँ पार्वती ने इस व्रत को रखा था, इसलिए इस व्रत का नाम हरतालिका तीज रखा गया। हरतालिका तीज को हरितालिका तीज भी कहा जाता है।
इस दिन सौभाग्यवती स्त्रियां नए लाल वस्त्र पहनकर, मेंहदी लगाकर, सोलह शृंगार करती है और शुभ मुहूर्त में भगवान शिव और मां पार्वती जी की पूजा आरम्भ करती है। इस पूजा में शिव-पार्वती की मूर्तियों का विधिवत पूजन किया जाता है और फिर हरितालिका तीज की कथा को सुना जाता है। माता पार्वती पर सुहाग का सारा सामान चढ़ाया जाता हैं जो भक्त इस व्रत को विधि पूर्वक करता है, उसके सौभाग्य की रक्षा स्वयं भगवान षिव करते हैं।
और ख़बरें >

समाचार