महामीडिया न्यूज सर्विस
त्योहारी सीजन में अब हर रोज दोगुनी रजिस्ट्री

त्योहारी सीजन में अब हर रोज दोगुनी रजिस्ट्री

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 11 दिन 16 घंटे पूर्व
11/10/2017
भोपाल (महामीडिया)  त्योहारी सीजन में प्रॉपर्टी खरीदारों के लिए ई रजिस्ट्री के स्लॉट बढ़ाने का फैसला लिया है। पिछले साल की तुलना में रजिस्ट्री से होने वाली आय कम होना भी इसकी मुख्य वजह है। पंजीयन विभाग के अफसरों का तर्क है कि 19 अक्टूबर को दीवाली है। इससे पहले ज्यादातर लोग प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं। ऐसे में लोगों की समय पर रजिस्ट्री हो और उन्हें मनमाफिक स्लॉट मिल सके इसलिए स्लॉट की संख्या को दोगुना कर दिया गया है। - परी बाजार और आईएसबीटी स्थित दफ्तरों में तैनात 12 सब रजिस्ट्रार एक दिन में अभी तक 384 रजिस्ट्री कर रहे थे। लेकिन सीजन को देखते हुए इसे दोगुना यानी 780 रजिस्ट्री कर दिया गया है।
- एक सब रजिस्ट्रार को एक दिन में अब तक 32 रजिस्ट्री का अधिकार पंजीयन विभाग ने दिया था। अब हर दिन एक सब रजिस्ट्रार करीब 65 रजिस्ट्री कर सकेंगे। यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। स्लॉट की संख्या बढ़ने से 15 मिनट में होने वाली रजिस्ट्री 10 मिनट में होगी।
परी बाजार और आईएसबीटी स्थित पंजीयन दफ्तर में तैनात 12 सब रजिस्ट्रार
- 384 रजिस्ट्री होती हैं राजधानी में रोज, अब रोजाना 780 हो सकेंगी।
- 65 रजिस्ट्री हर दिन कर सकेंगे सब रजिस्ट्रार, अभी लिमिट 32 की है।
- 15 के बजाय 10 मिनट के भीतर ही पूरी हो जाएगी रजिस्ट्री की प्रक्रिया।
दस गुना बढ़ेगी नेट स्पीड
विभाग वर्तमान में यहां स्वान से इंटरनेट की सेवाएं ले रहा है। आॅप्टीकल फाइवर केबल की टेस्टिंग के दौरान 10 एमबीपीएस की स्पीड दी जा रही है। टेस्टिंग पूरी होने के बाद सर्वर को 100 एमबीपीएस तक की स्पीड मिल सकेगी। जो कि वर्तमान स्पीड से 10 गुना ज्यादा होगी। संभावना है कि अगले महीने से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।
समय भी बढ़ाया
वरिष्ठ जिला पंजीयक डॉ. पवन अहिरवार ने बताया कि प्रॉपर्टी के खरीदारों की सहूलियत के लिए रजिस्ट्री के स्लॉट का टाइम भी बढ़ाया गया है। पहले जो रजिस्ट्री शाम 4.45 मिनट तक होती थी। वो अब शाम 6 बजे तक हो सकेगी। 6 बजे तक अंतिम रजिस्ट्री के लिए स्लॉट लिया जा सकेगा। 6.30 तक उसकी रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

और ख़बरें >

समाचार