महामीडिया न्यूज सर्विस
MP- 44 तक जा सकता है तापमान

MP- 44 तक जा सकता है तापमान

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 187 दिन 9 घंटे पूर्व
16/04/2017
 भोपाल। प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित पूरे राज्य में रविवार की सुबह से तेज धूप खिली रही। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में लू का असर रहने की संभावना जताई है।  राज्य में रविवार की सुबह से मौसम साफ होने के साथ तेज धूप खिली, जिसने आम जनजीवन पर असर डाला। बढ़ती गर्मी और लू के थपेड़ों के कारण लोग घरों से मजबूरी में ही बाहर निकल रहे है। मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटों में ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, सागर व होशंगाबाद संभागों में लू का असर रहा है। वहीं, पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में लू चलने के साथ धूप की चुभन परेशान करेगी।  
राज्य में तापमान में उछाल के साथ गर्मी बढ़ रही है। रविवार को भोपाल न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 22.2, ग्वालियर का 21.8 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, शनिवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 41.5 डिग्री सेल्सिबदलते ट्रेंड के कारण 44 तक जा सकता है टेंपरेचरयस, ग्वालियर का 44.3 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।
 21 साल बाद अप्रैल के पहले पखवाड़े में तापमान सामान्य से 4 डिग्री तक ज्यादा है। खास बात यह है कि शनिवार को दोपहर 2. 30 बजे पारा 41 डिग्री पर पहुंच गया था। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में तापमान 44 डिग्री तक जा सकता है।  शुक्रवार को दिन में पारा 42.2 डिग्री तक पहुंच गया। शनिवार को दिन का तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, रात का तापमान 22.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम केंद्र के डायरेक्टर डॉ. अनुपम काश्यपि का कहना है कि इस बार तापमान सामान्य से 4- 5 डिग्री अधिक है। राजस्थान से गर्म हवा आ रही हैं। मध्य भारत में एक लो प्रेशर सिस्टम बन जाता है। इससे तापमान बढ़ता है।

और ख़बरें >

समाचार