महामीडिया न्यूज सर्विस
योगी सरकार ने लगाया MP के 12 जिलों से रेत और गिट्टी के वाहनों पर प्रतिबंध

योगी सरकार ने लगाया MP के 12 जिलों से रेत और गिट्टी के वाहनों पर प्रतिबंध

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 184 दिन 14 घंटे पूर्व
19/04/2017
  भिंड। उत्तरप्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार के एक्शन में आते ही भिंड सहित मध्यप्रदेश के 12 जिलों से रेत और गिट्टी के वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। उत्तरप्रदेश सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के 21 दिसंबर 2016 के (एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में खनिजों के परिवहन पर प्रतिबंध) आदेश का हवाला देते हुए खनिज परिवहन पर रोक लगाई है।रोक के बाद 7 अप्रैल से भिंड में रेत की 19 खदान पूरी तरह बंद हैं। ग्वालियर, मुरैना, छतरपुर, दतिया, टीकमगढ़, गुना, शिवपुरी, सागर, पन्ना, सतना, रीवा और सीधी में खनिज खदानें बंद होने की कगार पर हैं। उत्तरप्रदेश सरकार के प्रतिबंध से प्रदेश के माइनिंग कॉर्पोरेशन को रोजाना करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है।मध्यप्रदेश में भिंड सहित अन्य जिलों में रेत-गिट्टी की जो खदानें हैं, यहां से रोजाना 90 फीसदी से ज्यादा खनिज परिवहन उत्तरप्रदेश में था। प्रतिबंध से माइनिंग कॉर्पोरेशन के अलावा वाहन मालिकों और खदान संचालकों को रोजाना करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है।खनिज परिवहन के लिए खदानों पर वाहन नहीं पहुंच रहे हैं। इस पूरे मसले पर हल निकालने के लिए पिछले दिनों भोपाल से माइनिंग कॉर्पोरेशन के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर तरुण राठी नेलखनऊ में योगी सरकार के अफसरों के साथ हाईलेवल मीटिंग की, लेकिन इस मीटिंग से फिलहाल कोई रास्ता नहीं निकला है।
भिंड जिले में 19 रेत खदानें हैं। अकेले भिंड की खदान बंद होने से प्रदेश के माइनिंग कॉर्पोरेशन को रोजाना रॉयल्टी बतौर 18-20 लाख रुपए का नुकसान हो रहा है। इस तरह प्रदेश के बाकी जिलों की खनिज खदानों से आंकड़ा निकाला जाए तो कॉर्पोरेशन को रोजाना करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है।
खनिज अधिकारियों का कहना है कि पहले से ऐसी कोई पॉलिसी नहीं है कि दूसरे प्रदेश में खनिज परिवहन किन शर्तों पर किया जाएगा। ऐसे में उत्तरप्रदेश सरकार की मनमानी चल रही है।
भिंड जिले में संचालित 19 रेत खदानों से रोजाना 500 के करीब वाहनों से रेत का परिवहन उत्तरप्रदेश हो रहा था। उत्तरप्रदेश सरकार के प्रतिबंध के बारे में इटावा कलेक्टर शमीम अहमद खान ने भिंड कलेक्टर और एसपी को पत्र लिखा है।

और ख़बरें >

समाचार