महामीडिया न्यूज सर्विस
चीनी राष्ट्रपति का आदेश : युद्ध के लिए तैयार रहे सेना

चीनी राष्ट्रपति का आदेश : युद्ध के लिए तैयार रहे सेना

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 183 दिन 16 घंटे पूर्व
20/04/2017
चीन [महामीडिया]: हाल में तैयार हुईं सेना की 84 नई टुकडि़यों को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हर तरह के युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है। खासकर नए तरह के युद्ध कौशल, इलेक्ट्रॉनिक हथियार, सूचना और अंतरिक्ष वॉर के लिए तैयार रहने को कहा है। चीनी राष्ट्रपति का बयान ऐसे में मौके पर आया है जब अमेरिका ने दक्षिण कोरिया में थाड मिलाइलें तैनात की हैं। माना जा रहा है कि अमेरिका के इस कदम के बाद दोनों देशों के बीच तनातनी की स्थिति पैदा हो गई है।
अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया और चीन से निपटने के लिए दक्षिण कोरिया में अपने टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डीफेंस (THAAD) इंटरसेप्टर मिसाइल तैनात किए हैं। इससे चीन ने भी सेना को हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए निर्देश जारी कर दिया है। इस इंटरसेप्टर मिसाइल के ताकतवर रडार से चीन के समूचे इलाके पर नजर रखी जा सकती है। कहा जा रहा है कि 'थाड' चीन और कोरिया में तैयार हो रहे हथियानों पर भी निगरानी रखी जा सकती है। लेकिन अमेरिका के इस कदम से चीन भी गुर्राया है। चीन ने कहा है कि अमेरिका इस कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव पैदा कर रहा है।
जापान, कोरिया और वियतनाम समेत कई देशों के दावे वाले इलाके पर चीन लगातार अपना हक जता रहा है। इतना ही नहीं चीन ने हाल में इस इलाके में एक बनावटी टापू तैयार कर अपनी नौसेना को तैयात कर दिया है, जिसे लेकर अमेरिका कई बार अपना विरोध दर्ज करा चुका है। लेकिन चीन किसी भी हालत में झुकने को तैयार नहीं है।

और ख़बरें >

समाचार