महामीडिया न्यूज सर्विस
बॉलिवुड पर राज करने वाली पहली फीमेल सुपरस्टार श्रीदेवी

बॉलिवुड पर राज करने वाली पहली फीमेल सुपरस्टार श्रीदेवी

Admin Chandel | पोस्ट किया गया 649 दिन 21 घंटे पूर्व
25/02/2018
मुंबई (महामीडिया) बॉलिवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार कही जाने वाली श्रीदेवी का दुबई में निधन हो गया। इस तरह अपनी भावपूर्ण नजरों और नटखट स्माइल से लोगों का दिल चुरा लेने वाली ऐक्ट्रेस ने हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया। 54 साल की उम्र में अचानक कार्डिएक अरेस्ट से श्रीदेवी के निधन से उनका परिवार, बॉलिवुड और उनके फैन्स सदमे में हैं। पांच दशक के अपने फिल्मी करियर में श्रीदेवी ने 80 और 90 के दशक में बॉलिवुड पर राज किया था। जिस तरह श्रीदेवी ने फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया वैसा उनसे पहले कोई हीरोइन नहीं कर सकी थी। श्रीदेवी के आने से पहले फिल्म इंडस्ट्री पर केवल मेल सुपरस्टार्स का राज होता था। श्रीदेवी का फिल्मों में ऐसा जलवा था कि उनका नाम ही फिल्म की सफलता की गारंटी होता था। 
अपनी निजी जिंदगी में बेहद शर्मीली रहीं श्रीदेवी कैमरे के सामने एकदम से ऐक्टिव हो जाती थीं। श्रीदेवी का स्टाइल और डांस मूव्स की लोग हमेशा कॉपी करते रहे। श्रीदेवी ने 4 साल की उम्र में तमिल फिल्म 'थुनाइवन' से ऐक्टिंग में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में भी अभिनय किया लेकिन उन्हें देशभर में असली पहचान बॉलिवुड फिल्मों में काम करने के बाद ही मिली। श्रीदेवी ने बॉलिवुड में 1975 में फिल्म 'जूली' में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था लेकिन फिर उन्होंने साउथ का रुख कर लिया। बॉलिवुड में लीड ऐक्टर के तौर पर उन्होंने फिल्म 'सोलहवां सावन' से डेब्यू किया था। मगर श्रीदेवी को सफलता 1983 में जितेंद्र के साथ आई फिल्म 'हिम्मतवाला' से मिली। इस फिल्म ने उन्हें बेहतरीन डांसर के तौर पर भी इंडस्ट्री में स्थापित कर दिया। इसके बाद उन्होंने फिल्म 'सदमा' से यह जता दिया कि वह ऐक्टिंग के मामले में भी किसी से कम नहीं हैं। इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसी लड़की की भूमिका निभाई थी जो अपनी यादाश्त खो बैठती है। इसके बाद फिल्म 'मवाली (1983)', 'तोहफा (1984)', 'मिस्टर इंडिया (1987)' और 'चांदनी (1989)' जैसी जबरदस्त फिल्मों से श्रीदेवी देशभर के लोगों दिलों पर राज करने लगीं। श्रीदेवी ने 'चालबाज (1989)', 'लम्हे (1991)', और 'गुमराह (1993)' जैसी फिल्मों से उन्होंने दुनिया को अपनी ऐक्टिंग का लोहा मनवाने पर मजबूर कर दिया। 
इसके बाद 2012 में आई 'इंग्लिश विंग्लिश' को उनकी कमबैक फिल्म माना जाता है। पिछले साल आई फिल्म 'मॉम' में भी उनके काम की काफी तारीफ हुई थी। इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अक्षय खन्ना थे। श्रीदेवी ने शाहरुख खान की आने वाली फिल्म 'जीरो' में भी मेहमान कलाकार के तौर पर काम किया है। 
और ख़बरें >

समाचार