नीट परीक्षा कल

नीट परीक्षा कल

नई दिल्ली (महामीडिया) देशभर में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट-2020 परीक्षा कल होगी। कोरोना वायरस के कारण दो बार स्थगित होने के बाद अब इसका आयोजन हो रहा है। भोपाल के 26 परीक्षा केंद्रों में नीट परीक्षा होगी। परीक्षा में करीब 10 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राजधानी से बाहर के जिलों से करीब 2000 अभ्यर्थी परीक्षा देने आएंगे। वहीं भोपाल से करीब 7-8 हजार छात्र नीट की परीक्षा में बैठेंगे। परीक्षा एक 2 से 5 बजे की एक ही शिफ्ट में कराई जाएगी। कोरोना को देखते हुए परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पहले विद्यार्थियों को 12 बजे रिपोर्टिंग करनी होगी। वहीं प्रशासन ने विद्यार्थियों को सुबह 11.40 बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET परीक्षा के लिए कुछ ड्रेस कोड रखे हैं। पुरुष और महिला छात्रों के लिए अलग-अलग नियम बनाए गए हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने वाले है वे एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।
परीक्षा केंद्र से बाहर तक छह-छह फीट दूरी का पालन अनिवार्य होगा। सभी परीक्षार्थियों को तीन परत वाला मॉस्क और ग्लब्स पहनकर परीक्षा देनी होगी। उम्मीदवारों को जूते पहनने की अनुमति नहीं है, वे चप्पल या फ्लोटर्स पहन सकते हैं। उम्मीदवारों को आभूषण, घड़ी आदि पहनने की अनुमति नहीं है। पानी की बोतल और सेनेटाइजर लाने की अनुमति रहेगी। इस बार नीट के लिए 15,97,433 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं।

सम्बंधित ख़बरें