कोरोना वायरस के कारण 'टोक्यो ओलंपिक' पर संकट के बादल

कोरोना वायरस के कारण 'टोक्यो ओलंपिक' पर संकट के बादल

नई दिल्ली (महामीडिया) कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण पूरी दुनिया की रफ्तार पर मानों ब्रेक सा लग गया है। इस वायरस के कारण जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। यह वायरस दुनिया के लगभग 135 देशों में फैल चुका है और इससे हजारों मौते भी हो चुकी है। इस वायरस के प्रकोप से खेल जगत तो मानों ठप्प पड़ चुका है। इसके कारण दुनिया भर में होने वाले खेल आयोजनों को या तो रद्द कर दिया है उसे टाल दिया गया। 
जानलेवा साबित हो रहे इस वायरस के कारण टोक्यो ओलंपिक 2020 पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। हालांकि ओलंपिक का आयोजन इस साल जुलाई में किया जाना है और वायरस के प्रकोप पर इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी अभी किसी भी तरह का कोई निर्णय लेने की स्थिति में नहीं दिख रही है। ऐसे में अब यह सवाल उठने लगा है कि क्या किसी बीमारी की वजह से पहली बार ओलंपिक जैसे आयोजन को रद्द कर दिया जाएगा या फिर इसके आयोजन को आगे बढ़ाया जा सकता है।
तीन बार रद्द हो चुका है ओलंपिक का आयोजन
ओलंपिक को खेलों का महाकुंभ कहा जाता है। इसकी शुरुआत 1896 में एथेंस में हुई थी और अबतक 30 बार इसका आयोजन किया जा चुका है लेकिन इस बीच तीन ऐसे मौके आए हैं जब इसे रद्द करना पड़ा।
इन तीनों ही बार ओलंपिक को रद्द किए जाने के पीछे की वजह कोई बीमारी नहीं बल्की युद्ध था। सबसे पहली बार ओलंपिक के आयोजन को प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 1916 में रद्द किया गया था। इस समय इसका आयोजन जर्मनी के बर्लिन शहर में किया जाना था। प्रथम विश्व युद्ध की शुरुआत 1914 में हुई थी और यह 1918 तक चला था।
वहीं दूसरी बार खेल के इस बड़े आयोजन को साल 1940 में रद्द किया गया था। संयोग की बात यह है कि इसके आयोजन से ठीक एक साल पहले ही दूसरी बार दुनिया में विश्व युद्ध की शुरुआत हुई थी। 1940 में होने वाले ओलंपिक का आयोजन जापान की राजधानी टोक्यो में किया जाना था।
इसके अलावा तीसरी बार इसे 1944 में रद्द रना पड़ा था क्योंकि इस दौरान दूसरे विश्व युद्ध की समाप्ति नहीं हुई थी। इस ओलंपिक का आयोजन लंदन में किया जाना था। दूसरे विश्व युद्ध की समयवाधि 6 साल की थी और यह 1939 से शुरु होकर 1945 तक चला था।
ऐसे में अगर कोरोना वायरस के कारण साल 2020 के ओलंपिक को रद्द किया जा जाता है तो ऐसा पहली बार होगा जह किसी बीमारी के कारण यह फैसला लिया जाएगा। वहीं ऐसा दूसरी बार होगा जब जापान में होने वाले ओलंपिक के आयोजन को रद्द किया जाएगा।
 

सम्बंधित ख़बरें