रूस और अर्जेंटीना में भूकंप के झटके

रूस और अर्जेंटीना में भूकंप के झटके

मास्‍को (महामीडिया) रूस और अर्जेंटीना के पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम सैन एंटोनियो डी लॉस कोबरे में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। खास बात यह है कि दोनों दशों में एक ही समय ये भूकंप के झटके महसूस हुए दूसरे भूकंप की तीव्रता भी एक जैसी रही। हालांकि, दोनों जगहों पर अभी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।
रूस के सुदर पूर्व इलाके में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। यूनाइटेट स्‍टेट जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.4 दर्ज की गई है। हालांकि, अभी किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। गौरतलब है कि इस वर्ष मार्च महीने में रूस और सुदूर पूर्व इलाके कुरिल आइलैंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। यूनाइटेट स्‍टेट जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक उस वक्‍त भूकंप की तीव्रता 7.5 दर्ज की गई थी। इसके बाद सूनामी अलर्ट जारी कर दिया गया था।
अर्जेंटीना के पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम सैन एंटोनियो डी लॉस कोबरे में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई है। अर्जेंटीना में भी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप के यह झटके रूस और अर्जेंटीना में भारतीय समयानुसार मंगलवार की सुबह  करीब-करीब 4.23 बजे हुए। दोनों देशों में एक ही समय भूकंप के झटके महसूस हुए। 

सम्बंधित ख़बरें