भारत फूड और मेडीसिन लेबनान भेजेगा

भारत फूड और मेडीसिन लेबनान भेजेगा

नई दिल्ली (महामीडिया) लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भयानक विस्फोट के बाद जिंदगी अभी पटरी पर नहीं लौटी है. बेघर हुए करीब 3 लाख लोगों के पास अब दवाओं की कमी हो रही है. वहीं आगे खाने की किल्लत का भी खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में भारत लेबनान की हर संभव मदद को तैयार है. आनेवाले दिनों में भारत दोनों चीजों की सप्लाई भेजने पर विचार कर रहा है.
बता दें कि लेबनान के बेरूत में भयानक विस्फोट हुआ था. इसमें 137 लोगों की जान चली गई वहीं 5 हजार से ज्यादा जख्मी हैं. घायल होनेवालों में 5 भारतीय भी शामिल हैं. बताया गया कि यह विस्फोट 2,750 अमोनियम नाइट्रेट की वजह से हुआ था. इसे बेरूत बंदरगाह पर 2013 से जमा किया जा रहा था.
बेरूत प्रशासन का कहना है कि लेबनान के पास फिलहाल इतना राशन है कि 6 हफ्ते निकल जाएंगे. चिंता की बात यह है कि पोर्ट के गोदाम जिसमें दवाइयां आदि स्टोर की गई थीं उन्हें भी नुकसान पहुंचा है. पेनकिलर, एंटिबायोटिक्स, ब्लड बैग्स की भी वहां कमी हो गई है. कैंसर, एचआईवी, सांस की बीमारी से संबंधित मरीज भी दवाएं ढूंढ-ढूंढकर परेशान हैं. भारत मामले पर नजर बनाए हुए है और लेबनान की तरफ से इशारा मिलते ही मदद भेज देगा.

सम्बंधित ख़बरें