मप्र में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी

मप्र में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी

भोपाल [ महामीडिया] मप्र में 14 जनवरी को यानी आज गाइडलाइन जारी की है। ऐसे में आप आसान तरीके से जान सकते हैं कि मध्यप्रदेश में कोरोना के कारण लागू की पाबंदियों से कौन किस तरह से प्रभावित होगा।रात 11 बजे से कर्फ्यू लागू होगा, इसलिए रात 10.30 बजे ही हर हाल में दुकान बंद करना होगी ताकि शेष बचे 30 मिनट में व्यापारी और स्टाफ घर चले जाएं। व्यापारी और कर्मचारियों को वैक्सीन के दोनों डोज लगाना अनिवार्य है। यदि किसी ने वैक्सीन नहीं लगाई है तो संबंधित व्यापारी, एसोसिएशन और मालिक जिम्मेदार होंगे। बिना मास्क के न तो कोई सामान बेच सकेंगे और न ही खरीद पाएंगे।
प्रदेश के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल-कॉलेज 15 से 31 जनवरी तक बंद रहेंगे। इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। प्री-बोर्ड परीक्षा घर से दे सकेंगे। अभी कोचिंग को लेकर गाइडलाइन में कोई उल्लेख नहीं है।
कॉलेज और विश्वविद्यालयों में पढ़ाई ऑफलाइन ही चलेगी। 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ ऑफलाइन मोड से सेमेस्टर परीक्षाएं जारी रहेंगी। इसके अलावा PEB (प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड) की आरक्षक भर्ती परीक्षा-2020 के अभ्यर्थियों की परीक्षा उनके तय समय पर ही होगी।
कोचिंग क्लास, स्विमिंग पूल, क्लब या स्टेडियम में आने वाले स्टूडेंट्स यदि 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं तो उन्हें वैक्सीन के दोनों डोज लगाने पर ही एंट्री मिलेगी। 18 वर्ष से कम उम्र वालों पर कोई बंधन नहीं रहेगा। कोचिंग क्लास में स्टूडेंट्स के बीच सोशल डिस्टेंसिंग रखना जरूरी रहेगा। ऐसा न करने पर संचालक पर कार्रवाई होगी।
सभी स्कूल, कॉलेज और हॉस्टल के प्रिंसिपल, शिक्षक, प्रोफेसर व स्टाफ को वैक्सीन के दोनों डोज लगवाना अनिवार्य है। वहीं, 18 वर्ष से अधिक उम्र के स्टूडेंट्स जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी है, उन्हें वैक्सीन लगवाने की जिम्मेदारी संस्था के प्रमुख पर होगी। 18 से कम उम्र पर किसी तरह की सख्ती नहीं होगी।

सम्बंधित ख़बरें