चारों धामों में रोपवे बनेगा

चारों धामों में रोपवे बनेगा

रुद्रप्रयाग [महामीडिया] चारधाम गंगोत्री, यमुनोत्री, बदरीनाथ व केदारनाथ मंदिर को रोपवे से जोड़ने की योजना पर काम तेज हो गया है। इसके लिए रेलवे विकास निगम ने योजना तैयार कर ली है और जल्द ही विशेषज्ञों की टीम प्रारंभिक सर्वेक्षण शुरू कर देगी। 
चारधाम को रेल लाइन से जोड़ने के लिए आरवीएनएल सर्वेक्षण के साथ भूमि का सीमांकन भी पूरा कर चुका है। योजना के अुनसार गंगोत्री, यमुनोत्री, बदरीनाथ व केदारनाथ धाम के टर्मिनल रेल स्टेशन से मंदिर तक रोपवे निर्माण किया जाएगा। साथ ही केबिल कार सहित अन्य साधनों को लेकर अध्ययन किया जाएगा। रेलवे विकास निगम के अनुसार चारधाम को रेल लाइन से जोड़ा जाना है, जिसके लिए भूमि का सर्वेक्षण व सीमांकन कर पीलर स्थापित किए जा चुके हैं।
लेकिन, अंतिम रेलवे स्टेशन मंदिरों से 15 से 20 किमी पहले हैं। ऐसे में बदरीनाथ धाम के लिए जोशीमठ से, सोनप्रयाग से केदारनाथ के लिए, मनेरी से गंगोत्री के लिए और बड़कोट-नंदगांव से यमुनोत्री के लिए रोपवे का निर्माण किया जाना है। इन प्रस्तावित रोपवे की लंबाई पांच से दस किमी तक हो सकती है। इस योजना को धरातल पर लाने के लिए आरवीएनएल के आला अधिकारियों की रेल निर्माण व रोपवे निर्माण से जुड़े विशेषज्ञों के साथ पहले चरण की बातचीत भी हो चुकी है। 
 

सम्बंधित ख़बरें