वजन घटाने से लेकर मुंह की कई बीमारियों को दूर करता है गुड़ के साथ गर्म पानी पीना, दूर होती हैं ये 6 समस्याएं

वजन घटाने से लेकर मुंह की कई बीमारियों को दूर करता है गुड़ के साथ गर्म पानी पीना, दूर होती हैं ये 6 समस्याएं

आयुर्वेद के मुताबिक, सुबह उठते ही गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह उठकर अगर बासी मुंह गुड़ और गर्म पानी पिया जाए तो यह सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। इससे न केवल अलग-अलग बीमारियों के उपचार में लाभ मिलता है बल्कि आपकी सेहत भी दुरुस्त रहती है।  सुबह उठकर बासी मुंह गुड़ और गर्म पानी पीने के सेवन से शरीर में भी काफी शक्‍ति आती है।

कई सारे लोग इन दोनों के स्वास्थ्य लाभ के बारे में नहीं जानते होंगे लेकिन इनका सेवन हर किसी व्यक्ति के लिए फायदेमंद हैं। अगर आप भी इन दोनों के स्वास्थ्य लाभ के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको गर्म पानी और गुड़ के सेवन से जुड़े कई लाभ बताने जा रहे हैं। ऐसा करने से आपके शरीर से न केवल कई सारे रोग दूर होंगे बल्कि आपका स्वास्थ्य भी दुरुस्त रहेगा।

वजन घटाने में फायदेमंद

अगर आप गुड और गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि गुड़ में मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन B1, B6 और विटामिन C हमारे शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं, जिसके कारण आपका बढ़ा हुए पेट अंदर हो सकता है और आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। ऐसा करने के लिए आप रात को दो टुकड़े गुड़ के खाकर गर्म पानी पी लीजिए।

इसे भी पढ़ेंः मक्खन में केसर मिलाकर लगाने से काले होंठ हो जाते हैं गुलाबी, जानें ऐसे 12 टिप्स

 

पेट से जुड़ी परेशानियां होती हैं दूर

अगर आप गैस की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप रोज रात को सोने से पहले दो टुकड़े गुड़ खाकर गर्म पानी पी लें। ऐसा करने से गैस, कब्ज जैसी पेट संबंधी परेशानियां दूर होती है। अगर आप लगातार सुबह पेट न साफ होने की शिकायत से परेशान रहते हैं तो आप इस उपाय को जरूर अपना सकते हैं।

अनिद्रा की समस्या भी होती है दूर

अगर आप भी उन लोगों में शुमार हैं, जिन्हें रात को ठीक से नींद नहीं आती या फिर बैचेनी महसूस होती है तो वे लोग गर्म पानी के साथ गुड़ के एक या दो टुकड़े जरूर खाएं। गुड़ में पाए जाने वाले एंटी-डिप्रेसेंट गुण तनाव को दूर करने और नींद दिलाने में मदद करते हैं।

मुंह की बीमारियों को खत्म करता है गर्म पानी और गुड़

रोज रात को इलायची के साथ गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। ऐसा करने से न केवल आप कैविटी जैसी समस्या से दूर रहते हैं बल्कि आपके मुंह से बदबू की समस्या भी खत्म हो जाती है। गर्म पानी और गुड़ से आपके मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं।

सम्बंधित ख़बरें