सेहत के लिये फायदेमंद है देशी घी

सेहत के लिये फायदेमंद है देशी घी

नई दिल्ली (महामीडिया) बहुत से लोगों को लगता है घी खाने से वजन बढ़ता है इसलिए वे घी खाने से परहेज करते हैं लेकिन हकीकत यही है कि शुद्ध देसी घी हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। घी, पाचन को बेहतर बनाता है, खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है, अनिद्रा के इलाज में मदद करता है, पेट और आसपास के हिस्से में जमा चर्बी को घटाता है और आंखों की रोशनी को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी से भरपूर होने की वजह से आयुर्वेद में कई दशकों से घी का दवा बनाने में इस्तेमाल हो रहा है।
देसी घी के फायदे बालों के लिए 
1. बालों को सॉफ्ट बनाता है देसी घी- घी को खाने में डालने के साथ ही अगर आप अपने बालों और स्कैल्प में लगाएं तो इससे आपके बाल सॉफ्ट और शाइनी हो जाएंगे। गाय के दूध से बनने वाले शुद्ध देसी घी में एंटीऑक्सिडेंट्स कम्पाउंड होते हैं तो जो उन विषाक्त पदार्थों को हटाने का काम करते हैं जिनकी वजह से बाल उलझते हैं और फिर टूटने लगते हैं। साथ ही घी में विटामिन ए और विटामिन ई भी होता है जो बालों को कंडिशन करता है।
2. बालों को घना बनाता है देसी घी- चूंकि देसी घी प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर होता है इसलिए इसे बालों पर लगाने से आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि बाल घने हो गए हैं । देसी घी बालों और स्कैल्प को हेल्दी बनाता है। इससे बालों को अलग-अलग स्टाइल से संवारना आसान हो जाता है। हालांकि इस बात को साबित करने के लिए कोई क्लिनिकल स्टडी मौजूद नहीं है। 
3. बालों की ग्रोथ बढ़ाता है देसी घी- जब आपके बाल मजबूत होंगे तो वे कम टूटेंगे, कम झड़ेंगे तो हेयर लॉस कम होगा, ऐसे में जाहिर सी बात है कि आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी। हालांकि बालों में घी लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं इस बात को भी साबित करने के लिए कोई स्टडी मौजूद नहीं है।
बालों पर घी लगाने का सही तरीका
आप हेयर मास्क के तौर पर बालों में घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सिर्फ 10 सेकंड के लिए घी को गैस पर या माइक्रोवेव में गर्म करें। आप चाहें तो घी को दोनों हथेलियों में कुछ देर के लिए रगड़ें इससे भी वह गर्म हो जाएगा और फिर घी को सीधे बालों में लगा लें। साथ ही देसी घी को अपने स्कैल्प में भी लगाएं और अगर दोमुंहे बाल हों तो वहां पर भी। इसे करीब 1 से 2 घंटे तक बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद अपने रेग्युलर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।
 

सम्बंधित ख़बरें