स्वास्थ्य: सेहत के लिए फायदेमंद है बाजरे की रोटी

स्वास्थ्य: सेहत के लिए फायदेमंद है बाजरे की रोटी

भोपाल (महामीडिया) आमतौर पर घरों में गेहूं के अलावा मक्का, ज्वार और बाजरे की रोटियां भी खाने में खाई जाती है. बाजरे की रोटी को हमेशा सर्दी के मौसम में ही खाया जाता है. बाजरे की रोटी स्वाद के साथ-साथ सेहत की दृष्टि से भी काफी फायदेमंद होती है. कहा जाता है बाजरा खाने में काफी गरम होता है, जिस कारण से इसका सेवन हमेशा सर्दियों में ही किया जाता है.
जानते हैं स्वाद और प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फाइबर तथा आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर बाजरे की रोटी के फायदे-
वजन घटाने में फायदेमंद
अगर अपना अपना वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको गेहूं की रोटी की जगह खाने में बाजरे की रोटी को शामिल करना चाहिए. फाइबर की उच्च मात्रा होने के कारण इसे पचने में समय लगता है जिस कारण पेट भरा हुआ रहता है, और भूख भी नहीं लगती है.
सेहतमंद स्किन के लिए
बाजरा में एंटीऑक्सीडेंट, सेलेनियम, विटामिन-सी, विटामिन-ई जैसे लाभदायक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के ल‍िए सेहतमंद होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट स्किन को फ्री-रेडिकल से बचाते हैं. फ्री-रेडिकल स्किन को खराब कर देते हैं. विटामिन-सी और विटामिन-ई स्किन के लिए लाभदायक होता है.
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और एनर्जी के लिए
बाजरा को खाने से एनर्जी भी मिलती है. ये ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है. बाजरे में मैग्नीशियम और पोटैशियम की भी पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है, जो ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं,
कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए
बाजरा को कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए भी उपयोगी है. जिन लोगों का कोलेस्टॉल बढ़ा रहता है उनको खाने में बाजरे की रोटी को ही शामिल करना चाहिए. इसके सेवन से दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.
अच्छी नींद के लिए
बाजरे में ट्रिप्टोफेन भी उचित मात्रा में पाया जाता है, जो सेरोटोनिन प्रोड्यूज करता है. कहा जाता है कि इससे टेंशन कम होती है. तनाव कम होने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है. ऐसे में अगर आपको अच्छी नींद चाहिए है तो आपको रात के खाने में इसको शामिल करना चाहिए.
ग्लूटेन फ्री डाइट है बाजरे की रोटी
बाजरा ग्लूटेन फ्री होता है. दरअसल ग्लूटेन युक्त भोजन खाने से पाचन में दिक्कत होती है, इसलिए बाजरे की रोटी खाने के लिए बेस्ट ऑप्शन है.
कैंसर और डायबिटीज से बचाता है
कहा जाता है कि डायबिटीज पेशेंट्स को अपनी डाइट में बाजरा जरूर शामिल करना चाहिए. यह अचानक से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने नहीं देता है. यह दोनों ब्लड शुगर लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं स्टडीज में कहा गया है कि बाजरा कैंसर से बचाव में भी सहायक है.
 

सम्बंधित ख़बरें