स्वास्थ्यः चैत्र नवरात्रि व्रत में करें हाइड्रेटेड फूड्स का सेवन

स्वास्थ्यः चैत्र नवरात्रि व्रत में करें हाइड्रेटेड फूड्स का सेवन

भोपाल [महामीडिया] गर्मी की शुरुआत हो चुकी है और इन्हीं गर्मियों में कोरोना काल के बीच और इन्हीं गर्मियों में कोरोना काल के बीच चैत्र नवरात्रि व्रत भी शुरू हो गए हैं। ऐसी भीषण गर्मी में जरूरी है कि आपका शरीर हाइड्रेट रहे, यानि आपके शरीर में पानी पर्याप्त मात्रा में हो, ताकि आपका एनर्जी लेवल ठीक रहे। ऐसे में व्रत के दौरान आप इन हाइड्रेटेड फूड्स का सेवन कर सकते हैं
कच्चा केला- कच्‍चे केले में फाइबर होता है। ये इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इसका सेवन आप हलवा या टिक्की बनाकर कर सकते हैं। गर्मी में आप हाइड्रेट रहने के लिए खीरा, ककड़ी, खरबूज, तरबूज और टमाटर को भी व्रत में शामिल कर सकते हैं।
सिंघाड़ा- चैत्र नवरात्रि में आप सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन बी और सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन होता है, जो आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।
शकरकंद- इस दौरान आप शकरकंद का सेवन कर सकते हैं। शकरकंद से पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम मिलता है। ये इम्यूनिटी को बढ़ाता है।
संतरा- संतरा में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसके न्यूट्रिएंट्स गर्मियों में आपको हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं। ज्यादा गर्मी के चलते पसीना निकलता है और उसके जरिए शरीर में पोटैशियम कम हो जाता है। इन फलों के सेवन से न्यूट्रिशन की कमी पूरी होती है। ये आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। संतरे में विटामिन सी और ए, कैल्शियम और फाइबर भरपूर होता है।
लौकी- चैत्र नवरात्रि के व्रत में लौकी का सेवन भी कर सकते हैं। लौकी का हलवा या मिठाई बनाकर भी खा सकते हैं। इससे कब्ज और गैस की समस्या नहीं होती है।
नारियल पानी- गर्मियों में नारियल पानी का सेवन सबसे अधिक फायदेमंद होता है। नारियल पानी शरीर में पानी का स्तर बनाए रखता है और वजन घटाने में भी मददगार होता है। 
 

सम्बंधित ख़बरें