स्वास्थ्यः गर्मियों में इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

स्वास्थ्यः गर्मियों में इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

भोपाल [महामीडिया] गर्मी का मौसम इस साल बहुत ही जल्दी आ गया है। इस मौसम में ऐसा अक्सर देखा गया है कि आपको कुछ ठंडा-ठंडा खाने-पीने की इच्छा होती रहती है और ऐसे में आपके सामने बर्फ से बनी चीजें जैसे आइसक्रीम, गोला और दूसरी चीजें आपका ध्यान अपनी तरफ खींचती हैं लेकिन आपको इन सबसे बचकर ही रहना चाहिए।
ये किसी भी तरह से आपकी सेहत के लिए सही नहीं होते हैं। इसके अलावा इस मौसम में चटपटा या हेवी चीजें खाने से पेट भी खराब होने का डर होता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन आपको इस गर्मी के मौसम में जरूर ही करना चाहिए। ये आपके शरीर को ठंडा रखने के साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी मानी गई हैं-
तरबूज
तरबूज में 90 फीसदी पानी होता है, जो आपके शरीर के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी हाइड्रेट रखने का काम करता है।
नारियल पानी
नारियल पानी पोषण से भरपूर होता है। ये आपको पेट की हर तरह की बीमारी से बचाने के साथ ही आपको ठंडा भी रखने का काम करता है। इसलिए आप इस मौसम में नारियल के पानी का सेवन जरूर करें।
नींबू का रस
गर्मी के इस मौसम में नींबू के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। एक ग्लास नींबू का पानी आपको गर्मी और थकावट से बचाने का काम करता है।
खीरा
खीरा आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके बालों को भी खूबसूरत बनाता है। इसके अलावा ये आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम भी करता है।
दही
दही एक ऐसी चीज है जो गर्मी के मौसम में शरीर को काफी ठंडक पहुंचाती है। इसे आप रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसका रायता या फिर लस्सी बनाकार, किसी भी फॉर्म में आप ले सकते हैं। ये आपके शरीर को हर सूरत में फायदा पहुंचाएगी।
हरी सब्जियां
गर्मियों के इस मौसम में लौकी, टिंडे, कद्दू और बीन्स जैसी सब्जियों का सेवन करना बेहतर होता है। इनके सेवन से आपका शरीर ठंडा रहेगा और पानी की कमी कभी भी शरीर में नहीं होगी।
खिचड़ी
गर्मी के मौसम में हल्का और कम मसाले वाला खाने की ज्यादा इच्छा होती है। इसके लिए आप हफ्ते में दो से तीन बार तक खिचड़ी खा सकते हैं, जिससे कि आपका पेट हल्का रहेगा और उसे आराम भी मिलेगा।
सलाद
खाने के साथ आप सलाद का सेवन जरूर करें और हो सके तो इसमें खीरा और गाजर जरूर शामिल करें।
छाछ और लस्सी
गर्मी के इस मौसम में छाछ और लस्सी का सेवन जरूर करें। इसे खाने के साथ या फिर खाने से पहले पिया जा सकता है।
 

सम्बंधित ख़बरें