स्वास्थ्यः कमजोर इम्यूनिटी के लक्षण

स्वास्थ्यः कमजोर इम्यूनिटी के लक्षण

भोपाल [महामीडिया] कोरोना काल में हर जगह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की बात हो रही है, क्योंकि अगर इम्यूनिटी बेहतर हो होगी तो शरीर इस वायरस के साथ बेहतर तरीके से मुकाबला कर पाएगा। दरअसल इम्यूनिटी हमारे शरीर में टॉक्सिन्स यानी विषैले तत्वों से लड़ने की क्षमता को कहते हैं। ये टॉक्सिन्स बैक्टीरिया, वायरस आदि कोई भी नुकसानदायक तत्व हो सकते हैं। हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत है या कमजोर इस बात का पता वैसे तो ब्लड टेस्ट के के माध्यम से लगाया जा सकता है, लेकिन कुछ लक्षण भी हैं, जो हमें कमजोर इम्यूनिटी का संकेत देते हैं। 

  • कई बार खाते-पीते और सांस लेते समय हानिकारक तत्व भी हमारे शरीर में चले जाते हैं। कुछ लोग इनकी वजह से जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं, और कुछ लोग नहीं। अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो वो इन हानिकारक तत्वों का असर आपके शरीर पर नहीं पड़ने देगा। लेकिन इसके कमजोर होने पर आप बीमार पड़ जाते हैं।
  • अगर आपको खांसी, जुकाम, खराश या स्किन रैशेज की समस्या अक्सर होती है, तो ये आपके कमजोर इम्यून सिस्टम का एक लक्षण है। इसके अलावा अक्सर थकान रहना, आलस, नींद न आना, डिप्रेशन आदि भी कमजोर इम्यूनिटी का संकेत हैं।
  • अगर आपको अक्सर डायरिया, मुंह में छाले की समस्या होती है, मसूड़ों में सूजन आ जाती है तो ये भी कमजोर इम्यूनिटी का लक्षण हो सकता है। ऐसे में आपको ब्लड टेस्ट कराना चाहिए और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना चाहिए।
  • कभी-कभी बुखार आना भी जरूरी होता है क्योंकि इस दौरान हमारा शरीर बैक्टीरिया से लड़ता है और मजबूत होता है। इसलिए बुखार आते ही तुरंत दवा नहीं खानी चाहिए। कुछ देर शरीर को फाइट करने देना चाहिए। लेकिन अगर आपको लंबे समय से बुखार नहीं आया तो ये आपकी कमजोर इम्यूनिटी का लक्षण भी हो सकता है।
  • विटामिन डी की कमी जिन लोगों में होती है, अक्सर उनका भी इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। यही वजह है कि कोरोना काल में विशेषज्ञ ज्यादातर लोगों को सुबह के समय धूप में बैठने की सलाह दे रहे हैं। साथ ही कोविड के मरीजों को विटामिन डी के सप्लीमेंट दिए जा रहे हैं।
  • क्या करें
  • इम्यूनिटी बेहतर करने के लिए हेल्दी डाइट लें। डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, साबुत अनाज, फल और हरी सब्जियां भरपूर मात्रा में लें। रोजाना कुछ देर वर्कआउट करें। सुबह 9 बजे से पहले कुछ देर धूप सेंके।
     

सम्बंधित ख़बरें