लोगों को भांग के पौधे देगी थाईलैंड सरकार  

लोगों को भांग के पौधे देगी थाईलैंड सरकार  

बैंकाक (महामीडिया) थाईलैंड की सरकार ने अगले महीने पूरे देश में एक लाख भांग के पौधे बांटने की योजना बनाई है. यह तब होगा जब घर पर भांग की खेती करने से अधिकांश कानूनी प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे. इसे लेकर थाई के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री अनुतिन चरनवीराकुल ने फेसबुक पर इसका ऐलान किया. उन्होंने कहा कि उनका ईरादा भांग के पौधों को "घरेलू फसलों" की तरह उगाना है. 
दरअसल, थाईलैंड पिछले कुछ समय से भांग को नकदी फसल के रूप में बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है. वास्तव में, 2018 में, यह मेडिकल यूज के लिए उपयोग को वैध बनाने वाला दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र का पहला देश बन गया. ऐसे में यहां कि सरकार निवासियों को उनके निजी इस्तेमाल के लिए या एक छोटे पैमाने के कॉमरशियल एंटरप्राइज के हिस्से के रूप में मेडिकल-ग्रेड मारिजुआना विकसित करने की अनुमति देगी. 
थाई सरकार लोगों को घर पर औषधीय भांग की खेती के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है. अधिकारियों को उम्मीद है कि नए कानून के साथ, देश का बढ़ता भांग उद्योग धीरे-धीरे हर साल सैकड़ों मिलियन डॉलर का उत्पादन करना शुरू कर देगा, और इंटरनेशनल विजीटर्स को आकर्षित करेगा. इसके साथ मेडिकल टूरिज्म को मजबूत करेगा. 
 

सम्बंधित ख़बरें